इस तस्वीर में आपको कितने कीड़े नज़र आ रहे हैं? किसी ने कहा 2, किसी ने 3, क्या है आपका जवाब?

पहली नज़र में, ऐसा लग सकता है कि एक शख्स पत्तियों और टहनियों के अपने दिलचस्प संग्रह को दिखा रहा है.

इस तस्वीर में आपको कितने कीड़े नज़र आ रहे हैं? किसी ने कहा 2, किसी ने 3, क्या है आपका जवाब?

इस तस्वीर में आपको कितने कीड़े नज़र आ रहे हैं?

ऑप्टिकल भ्रम (Optical Illusion) हमेशा हमारे दिमाग को एक अच्छी कसरत देते हैं! वे हमसे वास्तविकता पर सवाल उठाने के लिए बने हैं. हम कुछ देखते हैं, और हमारा दिमाग इसे पूरी तरह से अलग तरीके से व्याख्या करता है.

आज हमारे पास एक और भ्रम है जो निश्चित रूप से आपको हैरान कर देगा. एक दिमाग घुमा देने वाला ऑप्टिकल इल्यूजन दर्शकों को इस पेचीदा तस्वीर में कीड़ों को खोजने के लिए कहता है- लेकिन आप इसमें कितने कीड़े नज़र आ रहे हैं?

पहली नज़र में, ऐसा लग सकता है कि एक शख्स पत्तियों और टहनियों के अपने दिलचस्प संग्रह को दिखा रहा है. जब आप बारीकी से देखते हैं, तो आप देख सकते हैं कि तस्वीर में जितना दिखता है उससे कहीं अधिक है.

तो, आपको कितने कीड़े नज़र आ रहे हैं? तस्वीर में मौजूद शख्स वास्तव में अपने हाथ की हथेली में प्राणियों का एक संग्रह पकड़े हुए है.

5 असाधारण कीड़े हैं जो आसानी से मानव आंख को धोखा दे सकते हैं.

ऐसा इसलिए है क्योंकि इन कीड़ों में अपने आप को आसपास के वातावरण में छलावरण करने की अविश्वसनीय क्षमता होती है, क्योंकि वे उस वनस्पति के समान होते हैं जिसे हम हर दिन देखते हैं. वे अपने आप को झाड़ियों के बीच छिपाकर शिकारियों से छिपने का प्रबंधन करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Reddit यूजर्स इस तस्वीर को देखकर हैरान रह गए. एक व्यक्ति ने कहा, "मेरी प्रतिक्रिया कीट को खोजने की थी, इससे पहले कि यह पंजीकृत हो, वे सभी कीड़े हैं! प्रकृति वास्तव में अद्भुत है. बहुत सुंदर!" दूसरे व्यक्ति ने कहा, "मुझे नोटिस करने में वास्तव में कुछ सेकंड लगे!" तीसरे ने कहा, "दो हरे वाले मेरे दिमाग को सबसे ज्यादा प्रभावित कर रहे हैं."