आपका लेफ्ट ब्रेन ज्यादा एक्टिव है या राइट ? जानें इस आसान टेस्ट से

माना जाता है कि जिस व्यक्ति का लेफ्ट ब्रेन ज्यादा एक्टिव होता है वे एनलिटिकल, लॉजिकल और फैक्ट ओरिएंटेड होते हैं. वहीं राइट ब्रेन पर्सन काफी क्रिएटिव और आर्टिस्टिक होते हैं.

आपका लेफ्ट ब्रेन ज्यादा एक्टिव है या राइट ? जानें इस आसान टेस्ट से

आपका लेफ्ट ब्रेन ज्यादा एक्टिव है या राइट ? जानें इस आसान टेस्ट से

नई दिल्ली:

इंसान का दिमाग एक बेहद कॉम्प्लेक्स स्ट्रक्चर है. दिमाग कई गुत्थियां सुलझाने में समर्थ है पर दिमाग की गुत्थी सुलझाना आसान नहीं है. आप भी निश्चित तौर पर अपने दिमाग के बारे में कई बार सोचते होंगे कि यह कैसे फंक्शन करता है और आपका IQ कैसा है.

अगर आप अपने दिमाग के बारे में जानने के लिए क्यूरियस हैं तो दमयंती दत्ता (Damyanti Dutta) ने अपने ट्विटर अकाउंट पर बेहद दिलचस्प वीडियो पोस्ट किया है जिससे आप अपने ब्रेन के बारे कुछ जानकारी जरूर हासिल कर सकते हैं. आइए एक नजर डालतें है इस मजेदार वीडियो पर-

आप लेफ्ट ब्रेन पर्सन है या राइट ब्रेन
अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका लेफ्ट ब्रेन ज्यादा एक्टिव है या राइट ब्रेन तो आपको यह वीडियो काफी इंट्रेस्टिंग लगेगा. 5 सेकंड के इस वीडियो में आपको एक घोड़ा चलता हुआ नजर आएगा. बैकग्राउंड में स्लो म्यूजिक की आवाज सुनाई देगी. अब वीडियो देखकर आपको यह बताना है कि घोड़ा आगे की तरफ बढ़ रहा है या पीछे की तरफ.

दमयंती ने अपने पोस्ट में बताया है कि अगर आप घोड़े को फॉरवर्ड डायरेक्शन में बढ़ते देखते हैं तो आपका लेफ्ट ब्रेन ज्यादा एक्टिव है यानी आप लेफ्ट ब्रेन पर्सन हैं और अगर घोड़ा पीछे की तरफ जाता हुआ दिखाई दे रहा है तो आप राइट ब्रेन पर्सन हैं. दोनों तरह के व्यक्ति अलग-अलग खूबियों वाले होते हैं.


लेफ्ट ब्रेन पर्सन Vs राइट ब्रेन पर्सन
आमतौर पर व्यक्ति के ब्रेन का एक हिस्सा दूसरे हिस्से से अधिक एक्टिव होता है. हालांकि कई जानकार इस थ्योरी को नहीं मानते. अलग अलग एक्सपर्ट्स की राय अलग है. ऐसा माना जाता है कि जिस व्यक्ति का लेफ्ट ब्रेन ज्यादा एक्टिव होता है वे एनलिटिकल, लॉजिकल और फैक्ट ओरिएंटेड होते हैं. वहीं राइट ब्रेन पर्सन काफी क्रिएटिव और आर्टिस्टिक होते हैं.  तो आप भी हमें जरूर बताएं कि आपको घोड़ा किस दिशा में बढ़ता हुआ दिख रहा है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com