विज्ञापन

सेना से रिटायर हुआ कुत्ता First AC से पहुंचा घर, वायरल वीडियो देख यूजर्स ने किया सैल्यूट

अब भारतीय सेना के एक डॉग का पोस्ट रिटायरमेंट सम्मान देखकर लोग हैरान हैं. सेना का डॉग मेरू मेरठ में रिटायरमेंट होम तक जाने के लिए ट्रेन के एसी फर्स्ट कोच में सफर कर रहा है.

सेना से रिटायर हुआ कुत्ता First AC से पहुंचा घर, वायरल वीडियो देख यूजर्स ने किया सैल्यूट

समाज के लिए योगदान के बाद मिलने वाला सम्मान इंसान और जानवरों में भेद नहीं करता. हाल ही में ऑस्कर अवार्ड शो और कान्स फिल्म फेस्टिवल में एक डॉग का जलवा, फिर वर्मोंट स्टेट यूनिवर्सिटी से एक बिल्ली को डॉक्टर ऑफ लिटरेचर की मानद उपाधि को देखकर लोगों का आश्चर्य कम नहीं हुआ था. अब भारतीय सेना के एक डॉग का पोस्ट रिटायरमेंट सम्मान देखकर लोग हैरान हैं. सेना का डॉग मेरू (Meru) मेरठ में रिटायरमेंट होम तक जाने के लिए ट्रेन के एसी फर्स्ट कोच में सफर कर रहा है.

ट्रेन के फर्स्ट एसी कोच में आराम और स्टाइल में सफर

दरअसल, 22 आर्मी डॉग यूनिट का एक आर्मी डॉग मेरू हाल ही में अपनी रिटायरमेंट यात्रा से ऑनलाइन यूजर्स के दिलों पर कब्जा कर रहा है. वायरल हो रहे वीडियो में मेरू अपने रिटायरमेंट के बाद ट्रेन में फर्स्ट एसी कोच के जरिए काफी आरामदेह स्टाइल में सफर करता नजर आ रहा है. एक वफादार ट्रैकर डॉग के रूप में समर्पित करियर के बाद 9 साल का मेरू रिटायर हो गया है. मेरठ में एक रिटायरमेंट होम तक उसकी यात्रा दिखाने वाली एक वायरल पोस्ट ने कई लोगों को प्रभावित किया है.

डॉग्स रिटायरमेंट होम में बाकी समय बिताएगा मेरू

मेरू के ट्रेन के फर्स्ट एसी कोच में सफर के वायरल वीडियो पोस्ट के कैप्शन में लिखा है, "22 आर्मी डॉग यूनिट से आर्मी ट्रैकर डॉग मेरू रिटायरमेंट पर मेरठ के लिए ट्रेन में सवार हुआ. वह अपने बाकी दिन रिमाउंट एंड वेटरनरी कॉर्प्स (आरवीसी) सेंटर के डॉग्स रिटायरमेंट होम में बिताएगा. रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में सर्विस डॉग को उनके संचालकों के साथ एसी फर्स्ट क्लास में यात्रा करने की इजाजत दी है."

यहां देखें वीडियो 

रक्षा मंत्रालय की एक हालिया पहल का हिस्सा

यह खास इंतजाम रक्षा मंत्रालय की एक हालिया पहल का हिस्सा है, जो अब रिटायरमेंट के बाद सर्विस डॉग को उनके संचालकों के साथ एसी फर्स्ट क्लास में रिटायरमेंट होम तक यात्रा करने की अनुमति देता है. विभागीय नीति में ये बदलाव उन जानवरों के लिए सम्मान और कृतज्ञता को दिखाता है, जिन्होंने राष्ट्र की सेवा के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया है.

मेरू के वर्षों के समर्पण और कड़ी मेहनत का फल

मेरठ के आरवीसी सेंटर में डॉग्स रिटायरमेंट होम तक मेरू की काफी आरामदेह यात्रा उसके वर्षों के समर्पण और कड़ी मेहनत का फल है. मेरू के रिटायरमेंट टूर की कहानी कई यूजर्स को पसंद आ रही है. ऑनलाइन यूजर्स ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट एक्स (पहले ट्विटर) पर पोस्ट इस वीडियो को देखने के बाद काफी पसंद और जमकर शेयर किया है. लोगों ने कमेंट सेक्शन में गर्व है, सैल्यू और शुभ सेवानिवृत्ति, मेरू! जैसे कई रिएक्शंस दिए हैं.

ये भी देखें- Chai Vs Coffee | सेहत की नज़र से किसे चुनते हैं आप। DemoCrazy With Tabish

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दो गर्भाशय वाली महिला ने अलग-अलग गर्भ से जुड़वा बच्चों को दिया जन्म, बिलकुल स्वस्थ हैं बेटा-बेटी, हैरान कर देगी कहानी
सेना से रिटायर हुआ कुत्ता First AC से पहुंचा घर, वायरल वीडियो देख यूजर्स ने किया सैल्यूट
व्रत में साबूदाना खाने से पहले देख लें ये वायरल VIDEO, फैक्ट्री में ऐसे बनकर होता है तैयार
Next Article
व्रत में साबूदाना खाने से पहले देख लें ये वायरल VIDEO, फैक्ट्री में ऐसे बनकर होता है तैयार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com