यह ख़बर 11 जून, 2013 को प्रकाशित हुई थी

बैंककर्मी ने ली झपकी तो 29.3 करोड़ डॉलर हो गए ट्रांसफर

खास बातें

  • जर्मनी में एक बैंक कर्मचारी की छोटी सी गलती ने उसकी महिला सुपरवाइजर की नौकरी ले ली। काम के दौरान कर्मचारी को झपकी आ गई और वह कंप्यूटर के कीबोर्ड पर सो गया जिससे गलती से 29.3 करोड़ डॉलर किसी दूसरे खाते में हस्तांतरित हो गए।
बर्लिन:

जर्मनी में एक बैंक कर्मचारी की छोटी सी गलती ने उसकी महिला सुपरवाइजर की नौकरी ले ली। काम के दौरान कर्मचारी को झपकी आ गई और वह कंप्यूटर के कीबोर्ड पर सो गया जिससे गलती से 29.3 करोड़ डॉलर किसी दूसरे खाते में हस्तांतरित हो गए। गलती पकड़ने में विफल रहने की सजा के तौर सुपरवाइजर को बर्खास्त कर दिया गया।

हालांकि, मामला अदालत में पहुंचने पर जर्मनी की एक श्रम अदालत ने फैसला सुनाया कि बैंक की उस सुपरवाइजर को अनुचित तरीके से हटाया गया। बैंक का लिपिक 64.20 यूरो किसी दूसरे खाते में हस्तांतरित कर रहा था तभी उसे झपकी आ गई और वह कीबोर्ड पर सो गया। कीबोर्ड का 2 नंबर बटन दबा रह गया जिससे 22,22,22,222.22 यूरो (29.3 करोड़ डॉलर) की राशि हस्तांतरित हो गई।

उक्त लिपिक की इस गलती को न पकड़ पाने के आरोप में सुपरवाइजर को नौकरी से हटा दिया गया। जज ने कहा कि पर्यवेक्षक को केवल फटकार की सजा दी जानी चाहिए थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह घटना पिछले साल अप्रैल की है जब बैंक का थका मांदा लिपिक अपने कंप्यूटर टेबल पर सो गया और उसकी अंगुली दो नंबर पर दबी रह गई। सुपरवाइजर ने अलदालत में कहा कि उसने लिपिक की गलती पर गौर नहीं किया और अंतर को स्वीकृत कर दिया। उसे बाद में दूसरे कर्मचारी ने पकड़ लिया और गलती को ठीक कर दिया।