यह ख़बर 28 जून, 2012 को प्रकाशित हुई थी

एक टीका दिलाएगा स्मोकिंग की आदत से निजात

खास बातें

  • क्या आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं, लेकिन ऐसा नहीं कर पा रहे हैं? चिंता न करें, क्योंकि इस समस्या के समाधान के लिए वैज्ञानिकों ने एक नया 'जेनेटिक टीका' विकसित किया है, जो आपकी निकोटिन लेने की आदत को त्यागने में मददगार होगा।
लंदन:

क्या आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं, लेकिन ऐसा नहीं कर पा रहे हैं? चिंता न करें, क्योंकि इस समस्या के समाधान के लिए वैज्ञानिकों ने एक नया 'जेनेटिक टीका' विकसित किया है, जो आपकी निकोटिन लेने की आदत को त्यागने में मददगार होगा।

शोधकर्ताओं के अनुसार, इस डीएनए इंजेक्शन के एक बार के प्रयोग से शरीर में निकोटिन की प्रतिरोधी एंटीबॉडीज बन जाती हैं। इसके माध्यम से बच्चों में धूम्रपान करने की आदत पर हमेशा के लिए रोक लगाना भी संभव है।

'डेली मेल' की खबर के मुताबिक, इस टीके का प्रयोग अभी तक चूहों पर किया गया है और आशा है कि इंसानों पर दो साल के अंदर इसका प्रयोग शुरू हो जाएगा। न्यूयॉर्क के एक मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर रोनाल्ड क्रिस्टल के अनुसार यदि धूम्रपान करने वाले व्यक्ति को सिगरेट से तृप्ति न मिले, तो यह आदत आसानी से छूट जाएगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

केंट यूनिवर्सिटी के डैरेन ग्रिफिन ने कहा कि अध्ययन बहुत निर्णायक सिद्ध हो सकता है, लेकिन उन्होंने चेतावनी भी दी कि चूहों पर किए गए सारे प्रयोग हमेशा मनुष्यों पर काम नहीं करते।