विज्ञापन
Story ProgressBack

यमुना के पानी में घुला जहर! बीते कई दिनों से पानी में तैर रही है मरी हुई मछलियां, मछुआरों ने बयां किया दर्द

यमुना से पिछले चार-पांच दिनों में बड़ी संख्या में मछलियों के मरने की घटनाएं सामने आ रही हैं, जिसके चलते इलाके के मछुआरों को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

राजधानी दिल्ली के बुराड़ी और उसके आसपास यमुना नदी में पिछले कुछ दिनों से बड़ी संख्या में मछलियां मर रही हैं. बड़ी संख्या में मृत अवस्था में मछलियों के मिलने से एक ओर जहां हड़कंप मचा हुआ है. वहीं दूसरी ओर इसे लेकर चिंता भी जाहिर की जा रही है. इलाके के मछुआरों को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. मरी हुई मछलियों से आ रही दुर्गंध से ग्रामीण परेशान हैं.

दुर्गंध से ग्रामीण परेशान

इस बारे में मछुआरों का कहना है कि, जाल लगाने पर मरी हुई मछलियां आ रही हैं. पहले हम यमुना के पानी का कई तरह से इस्तेमाल करते थे, जिस पानी को हम पिया करते थे, आज वो कचरा हो गया है. कहा जा रहा है कि पानी में छोड़ा गया कचरे और गंदा पानी इसके पीछे की वजह है. पहले यहां पानी साफ हुआ करता था, लेकिन अब हालात कुछ और हैं. मरी हुई मछलियों के कारण रोजगार खत्म हो गया है. पहले मछली पकड़कर रोजाना हजार-पांच सौ, दो सौ रुपए कमा लिया करते थे. अब स्थिति बदल गई. मरी हुई मछलियों के कारण आमदनी पर बुरा असर पड़ रहा है. ये हालात पिछले चार-पांच दिनों से देखने को मिल रहे हैं.

यहां देखें वीडियो

कई दिनों से मर रही हैं मछलियां

मछुआरों का कहना है कि, पानी से लगातार बदबू आ रही है. मछुआरों का कहना है कि, किसी ने यमुना नदी में गंदा पानी छोड़ा है, जिसकी वजह से ये हालात बने हुए हैं. फिलहाल इतनी संख्या में मछलियों के मरने के कारण अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है. ग्रामीणों की मानें तो फैक्ट्रियों के कैमिकल युक्त पानी के कारण मछलियों की मौत हुई है. यमुना से पिछले चार-पांच दिनों में बड़ी संख्या में मछलियों के मरने की घटनाएं सामने आ रही हैं. 

यमुना नदी किनारे मृत अवस्था में मिली मछलियां

मछुआरों का कहना है कि यमुना का पानी पिछले कुछ दिनों से बेहद गंदा हो रहा है. हालांकि, बीते गुरुवार से यमुना में पानी का बहाव में तेज होने के बाद यहां मरी मछलियों की तादाद में कमी आई है. मछुआरों का कहना है कि पिछले कुछ दिनों से यमुना में दूषित पानी की मात्रा बढ़ गई है, जिसके कारण न सिर्फ मछलियां मर रहीं हैं, बल्कि उन्हें पानी में उतरने पर खुजली जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

ये VIDEO भी देखें:-

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
IRS ऑफिसर ने रचा इतिहास, ऑफिशियल डॉक्यूमेंट्स में बदलवाया दिया नाम और लिंग, मिस से बनीं मिस्टर
यमुना के पानी में घुला जहर! बीते कई दिनों से पानी में तैर रही है मरी हुई मछलियां, मछुआरों ने बयां किया दर्द
22% डिस्काउंट के बाद 131 रुपये में मिल रहा है 100 ग्राम धनिया, सोशल मीडिया पर कीमत को लेकर छिड़ी बहस
Next Article
22% डिस्काउंट के बाद 131 रुपये में मिल रहा है 100 ग्राम धनिया, सोशल मीडिया पर कीमत को लेकर छिड़ी बहस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;