विज्ञापन
This Article is From Nov 09, 2022

दुनिया की पहली दुर्लभ बिल्ली, जो न मेल है, न ही फीमेल, डॉक्टर्स भी हुए हैरान !

एक 15-सप्ताह की टैब्बी-एंड-व्हाइट बिल्ली का बच्चा, मूल रूप से मादा माना जा रहा था जब इसे वॉरिंगटन में कैट्स प्रोटेक्शन रेस्क्यू सेंटर द्वारा भर्ती कराया गया था.

दुनिया की पहली दुर्लभ बिल्ली, जो न मेल है, न ही फीमेल, डॉक्टर्स भी हुए हैरान !
दुनिया की पहली दुर्लभ बिल्ली, जो न मेल है, न ही फीमेल

ब्रिटेन में बिल्ली का एक बच्चा पाया गया है, जो न तो नर (Male) है और न ही मादा (Female). यह दुनिया में का पहला ऐसा मामला है, इसलिए पशु चिकित्सक भी ये जानकर हैरान हैं और उस पर निगरानी रख रहे हैं. डॉक्टरों के कहना है कि, बिल्ली के बच्चे में कोई आंतरिक या बाहरी यौन अंग नहीं है. हालांकि, इसे मादा के रूप में ही माना जा रहा है, क्योंकि वॉरिंगटन में कैट्स प्रोटेक्शन रेस्क्यू सेंटर द्वारा इसे रख लिया गया था.

यूनाइटेड किंगडम में पशु चिकित्सक एक पशु दान के बाद तब हैरान रह गए कि जब बेघर बिल्ली पायी गई, जो न तो नर है और न ही मादा. द गार्जियन, होप की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक 15-सप्ताह की टैब्बी-एंड-व्हाइट बिल्ली का बच्चा, मूल रूप से मादा माना जा रहा था जब इसे वॉरिंगटन में कैट्स प्रोटेक्शन रेस्क्यू सेंटर द्वारा भर्ती कराया गया था. हालांकि, जब पशु चिकित्सकों ने इसकी जांच की, तो वे यह जानकर हैरान रह गए कि बिल्ली के बच्चे में कोई आंतरिक या बाहरी यौन अंग नहीं था.

कैट्स प्रोटेक्शन के वरिष्ठ पशु चिकित्स्क अधिकारी फियोना ब्रॉकबैंक ने इसे ऐजनेसिस का मामला बताया है, जब कोई अंग पूर्ण रूप से अनुपस्थिति हो या किसी अंग के भीतर विशिष्ट कोशिकाओं की कमी हो तब उसे ऐजनेसिस कहा जाता है.

ब्रॉकबैंक ने इस स्थिति के बारे में आगे बताते हुए कहा कि “कुछ एक्टोपिक ओवेरियन टिश्यू के अंदर छिपे हो सकते हैं, लेकिन यह बेहद असंभव है. यह इतना दुर्लभ है कि इस स्थिति के लिए वास्तव में आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला कोई शब्द नहीं है, हमने और हमारे सहयोगियों ने ऐसा पहले कभी नहीं देखा है.”

इस हालत के बावजूद, बिल्ली का बच्चा स्वस्थ है और अब कैट्स प्रोटेक्शन टाइनसाइड एडॉप्शन सेंटर में फिर से रहने जा रहा है. कैट्स प्रोटेक्शन के इंस्टाग्राम पेज ने बिल्ली की खूबसूरत तस्वीर को भी शेयर किया है, जिसे यूजर्स खूब पसंद कर रहे हैं. 

देखें Photos:

एक यूजर ने इंस्टाग्राम पर कमेंट में बिल्ली को ''नॉन-बाइनरी आइकॉन'' भी बताया. एक ने कमेंट किया, "अरे वाह! इसके बारे में कभी नहीं सुना!'' दूसरों ने सुंदर बिल्ली के बच्चे पर प्यार बरसाया, इस उम्मीद में कि उसे जल्द ही एक अद्भुत घर मिल जाएगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
तमन्ना भाटिया के आइटम नंबर पर लड़कियों ने उड़ा दिया गर्दा, कोचिंग सेंटर के क्लासरूम में हुए इस बवाल डांस ने इंटरनेट पर छेड़ दी बहस
दुनिया की पहली दुर्लभ बिल्ली, जो न मेल है, न ही फीमेल, डॉक्टर्स भी हुए हैरान !
तालाब में घुसकर मगरमच्छ को खाना खिला रही थी महिला ट्रेनर, अचानक जानवर को आया गुस्सा, आगे जो हुआ, सोच भी नहीं सकते
Next Article
तालाब में घुसकर मगरमच्छ को खाना खिला रही थी महिला ट्रेनर, अचानक जानवर को आया गुस्सा, आगे जो हुआ, सोच भी नहीं सकते
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com