केरल में पहली बार क्लास में पढ़ाने आई AI टीचर, बच्चे बोले- हैलो इरिस मैम

केरल के एक स्कूल ने एजुकेशन सिस्टम में क्रांति लाने और सीखने को मजेदार व अधिक आकर्षक बनाने के लिए एआई का विकल्प चुना है. स्कूल ने क्लास रूम को और मजेदार बनाने के लिए एक रोबोट टीचर का इस्तेमाल शुरू किया है.

केरल में पहली बार क्लास में पढ़ाने आई AI टीचर, बच्चे बोले- हैलो इरिस मैम

ये है देश की पहली एआई टीचर.

Kerala First AI Teacher Iris: केरल के तिरुवनंतपुरम में एक स्कूल में एआई टीचर, आइरिस के आने के साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में इसे एक क्रांतिकारी कदम माना जा रहा है. मेकरलैब्स एडुटेक कंपनी के सहयोग से विकसित, आइरिस राज्य और संभवतः पूरे देश में पहला ह्यूमनॉइड रोबोट टीचर है. ये इनोवेशन केटीसीटी हायर सेकेंडरी स्कूल से आया है, जो कडुवायिल थंगल चैरिटेबल ट्रस्ट की एक पहल है. आइरिस अटल टिंकरिंग लैब (एटीएल) परियोजना का हिस्सा है, जो 2021 नीति आयोग की पहल है, जिसे स्कूलों में एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

केरल के इस स्कूल में पढ़ाएगी देश की पहली AI टीचर (Kerala AI School Teacher)

मेकरलैब्स द्वारा इंस्टाग्राम पर साझा किए गए एक वीडियो में इस बहुभाषी एआई टीचर की क्षमताओं को देखा जा सकता है. आइरिस विभिन्न विषयों में जटिल प्रश्नों का उत्तर दे सकती है, पर्सनल वॉइस असिस्टेंस मुहैया करता है और इंटरैक्टिव सीखने के अनुभवों को सुविधाजनक बना सकता है. आइरिस में पहिए भी लगे हुए हैं. ये भारत सरकार की एक योजना एटीएल (अटल टिंकरिंग लैब) का हिस्सा है, जिसका मकसद स्कूलों में बच्चों की एक्टिविटी बढ़ाना है. आइरिस तीन भाषाओं में बात कर सकती है और मुश्किल सवालों के जवाब भी दे सकती है.

यहां देखें वीडियो

देश की पहली AI रोबोट टीचर (Kerala School AI Teacher)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पोस्ट को कैप्शन देते हुए लिखा गया है कि, 'इनोवेशन में सबसे आगे रहते हुए मेकरलैब्स एडुटेक को अपने लेटेस्ट क्रिएशन 'आइरिस - एआई टीचर रोबोट' को पेश करने पर गर्व है, जो सीखने के तरीके को फिर से परिभाषित करने के लिए तैयार है. आइरिस आने वाले समय में और भी जबरदस्त इनोवेशन के लिए विश्वास जगाते हुए सीमाओं को तोड़ने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक है. आइरिस 'रोबोटिक्स और जनरेटिव एआई' का एक कॉम्बिनेशन है. रोबोट में एक इंटेल प्रोसेसर और एक को-प्रोसेसर है जो कई तरह के कमांड को संभालेगा.'