Find A Face:कॉफी बीन्स के ढेर में छिपा है एक चेहरा, ढूंढने में बड़े-बड़े सूरमा भी हुए फेल! क्या आपको दिखा?

Viral Optical Illusion: आज हम आपके लिए जो ऑप्टिकल इल्यूजन टेस्ट लेकर आए हैं, उसमें कॉफी बीन्स के बीच में कहीं एक आदमी का चेहरा छिपा हुआ है, जिसे ढूंढना आसान नहीं है. इंटरनेट पर अक्सर लोग इन तस्वीरों में मिले चैलेंज को पूरा करने में जुट जाते हैं, जिसमें उन्हें मजा भी आता है.

Find A Face:कॉफी बीन्स के ढेर में छिपा है एक चेहरा, ढूंढने में बड़े-बड़े सूरमा भी हुए फेल! क्या आपको दिखा?

Can You Spot A Face Quiz: सोशल मीडिया पर अक्सर ऐसे पजल या गेम्स सॉल्व करने को मिल जाते हैं, जो अच्छे खासे धुरंधरों के दिमाग का दही कर देते हैं. कई बार कुछ ऐसे ऑप्टिकल इल्यूज़न और पिक्चर पज़ल्स भी देखने को मिलते हैं, जिन्हें सॉल्व करना हर किसी के बस की बात नहीं होता. दरअसल, ऑप्टिकल इल्यूजन हमारे दिमाग से खेलते हैं. यूं तो यह हमारी अवलोकन क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है. रहस्यों से भरी से तस्वीरें  (Optical Illusion Photos) लोगों के अंदर भ्रम पैदा करती हैं, हालांकि इन तस्वीरों को हल करने में दिमाग की अच्छी खासी कसरत हो जाती है. इंटरनेट पर अक्सर लोग इन तस्वीरों में मिले चैलेंज को पूरा करने में जुट जाते हैं, जिसमें उन्हें मजा भी आता है.

देखा जाए तो इन मज़ेदार ऑप्टिकल इल्यूज़न में छिपे जवाबों को ढूढ़ने पर कई बार आपको अपने व्यक्तित्व के कई पहलुओं के बारे में जानने को मिलता हैं. इसके साथ ही इससे आपकी आंखों की दृष्टि, एकाग्रता स्तर और अवलोकन कौशल का भी विकास होता है. आज हम आपके लिए जो ऑप्टिकल इल्यूजन टेस्ट लेकर आए हैं, उसमें कॉफी बीन्स के बीच में कहीं एक आदमी का चेहरा छिपा हुआ है, जिसे ढूंढना आसान नहीं है.

पहली बार में तो आपको ये तस्वीर कॉफी बीन्स की ढेर लगेगी, लेकिन अगर आप ध्यान से देखेंगे तो आपको वो चेहरा भी दिख जाएगा, जिसे आपकी आंखें इस तस्वीर में ढूंढ रही हैं. कॉफी बीन्स के बीच आदमी के चेहरे को इस तरह फिट किया गया है, जो लाख कोशिशों के बाद आसानी से तो नहीं मिलेगा. दरअसल कॉफी बींस के रंग में रंगे चेहरों को कुछ इस तरह रखा गया है कि उसे ढूंढने में खासी मशक्कत लग रही है, लेकिन आपको मज़ा ज़रूर आएगा.

07eu1d9

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आप इस तस्वीर में से इंसानी चेहरे को 3 सेकंड में ढूंढ निकालते हैं, तो इसका मतलब है कि आपके दिमाग का दायां हिस्सा बाकियों की तुलना में अधिक डेवलप हो सकता है. इसके अलावा अगर आपको एक मिनट का समय लग रहा है, तो आपका दिमाग का दाहिना हिस्सा पूरी तरह से डेवलप है. वहीं, जिन लोगों को एक से तीन मिनट का वक्त लग रहा है वे दिमाग का दाहिने हिस्से से धीरे-धीरे चीजों का विश्लेषन कर रहे है. आखिर में अगर आपको तीन मिनट तक चेहरा नहीं दिखा, इसका मतलब है कि दिमाग को अभी काफी कसरत कराने की जरूरत है.