Fact Check: जानिए, क्या है पृथ्वी के ऊपर तैरते अंतरिक्ष यात्री की वायरल तस्वीर के पीछे का सच ?

कैसा लगेगा जब ऐसे में हमें एक अंतरिक्ष यात्री की तस्वीर पृथ्वी के ऊपर तैरती हुई दिखाई दे जाए. हाल ही में, अंतरिक्ष में घूमते हुए एक अंतरिक्ष यात्री की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई. तस्वीर देखने के बाद ज्यादातर लोग हैरान रह गए.

Fact Check: जानिए, क्या है पृथ्वी के ऊपर तैरते अंतरिक्ष यात्री की वायरल तस्वीर के पीछे का सच ?

Fact Check: जानिए, क्या है पृथ्वी के ऊपर तैरते अंतरिक्ष यात्री की वायरल तस्वीर के पीछे का सच ?

अंतरिक्ष यात्रियों (astronauts) की अंतरिक्ष यात्रा की तस्वीरें और वीडियो अक्सर हमें हैरान कर देते हैं. यह अत्यधिक कुशल कार्य आमतौर पर तब किया जाता है जब अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष यान में सुरक्षित रूप से रस्सी से बांध दिया जाता है. तो सोचिए कैसा लगेगा जब ऐसे में हमें एक अंतरिक्ष यात्री की तस्वीर पृथ्वी के ऊपर तैरती हुई दिखाई दे जाए. हां, आपने सही पढ़ा है. हाल ही में, अंतरिक्ष में घूमते हुए एक अंतरिक्ष यात्री की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई. तस्वीर देखने के बाद ज्यादातर लोग हैरान रह गए, जबकि बहुत से लोगों ने तस्वीर को गलत बताया.

तस्वीर पोस्ट करने वाले एक ट्विटर यूजर ने लिखा: "अंतरिक्ष यात्री ब्रूस मैककंडलेस द्वितीय की विक्षिप्त तस्वीर, अंतरिक्ष में एक अनैतिक मुक्त उड़ान का संचालन करने वाले पहले व्यक्ति".

इस ट्वीट ने यूजर्स से कई नकारात्मक प्रतिक्रियाएं भी प्राप्त कीं, जिनमें से एक ने इसे "बकवास" बताया.

एक अन्य यूजर ने कहा, कि फोटो में दिखाई दे रही नन्ही अंतरिक्ष यात्री की आकृति केवल एक क्लिपआर्ट थी.

एक यूजर ने लिखा, "उन्होंने 1984 में ऐसा किया था. सचमुच, सिर्फ उनका नाम गूगल करें. यह तस्वीर हालांकि फोटोशॉप की गई है."

तस्वीर को 4 नवंबर को फेसबुक पोस्ट के तौर पर शेयर किया गया था. पोस्ट में लिखा था, “यह एक अंतरिक्ष यात्री की वास्तविक छवि है जिसने ऑर्बिटर से 320 फीट की दूरी तय की, वह पृथ्वी से 170 मील ऊपर था. यकीनन यह अबतक की सबसे अच्छी अंतरिक्ष यात्री से संबंधित तस्वीरों में से एक है!"

मानो या न मानो, अनैतिक स्पेसवॉक एक सच्चाई है. यूएसए टुडे की एक रिपोर्ट ने पुष्टि की, कि वायरल तस्वीर के कुछ हिस्सों को 1984 में अंतरिक्ष यात्री ब्रूस मैककंडलेस द्वितीय की पहली अनथर्ड स्पेसवॉक के दौरान की तस्वीर से लिया गया था. उस वर्ष, मैककंडलेस और साथी अंतरिक्ष यात्री रॉबर्ट ली स्टीवर्ट ने एक जेट प्रोपल्शन बैकपैक का संचालन किया, जिसे मानवयुक्त पैंतरेबाज़ी इकाई कहा जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वैसे तो अनथर्ड स्पेसवॉक हुआ था, ट्विटर पर शेयर की गई तस्वीर निश्चित रूप से डिजिटल रूप से बदली हुई है. यूएसए टुडे के मुताबिक, नासा की ओरिजिनल इमेज में वायरल फोटो में दिखाई देने वाली पर्वत श्रृंखलाएं नहीं दिखाई दे रही हैं. इसके बजाय, पृथ्वी की तस्वीर एक पर्वत श्रृंखला की तस्वीर से ली गई थी, जिसे टोरंटो से बीजिंग, चीन की उड़ान के दौरान लिया गया था.