यह ख़बर 13 जून, 2013 को प्रकाशित हुई थी

ट्विटर की राह पर फेसबुक, शामिल किया 'हैशटैग'

खास बातें

  • प्रशंसकों में लोकप्रिय बने रहने के लिए नित नए परिवर्तनों से गुजर रही दुनिया की सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक अब ट्विटर तथा अन्य सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों की प्रमुख विशेषताओं को अपने साथ जोड़ रही है।
नई दिल्ली:

प्रशंसकों में लोकप्रिय बने रहने के लिए नित नए परिवर्तनों से गुजर रही दुनिया की सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक अब ट्विटर तथा अन्य सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों की प्रमुख विशेषताओं को अपने साथ जोड़ रही है। इस कड़ी में उसने अपनी वेबसाइट पर 'हैशटैग' और चर्चित हस्तियों के पेज को 'वेरिफाई' करने की सुविधा प्रदान की है।

विश्व के 100 करोड़ से अधिक लोगों के दिलों पर राज करने वाली फेसबुक ने अपने ब्लॉग पर घोषणा की कि वह अपने यूजर्स को हैशटैग बनाने और उस पर क्लिक करने की सुविधा दे रही है। यह सुविधा उसी तरह से है, जैसे इंस्टाग्राम, ट्विटर, टंबलर, या पिंटरेस्ट पर मौजूद है।

उल्लेखनीय है कि 'हैशटैग' का इस्तेमाल सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों पर किसी विषय पर सार्वजनिक बहस में भाग लेने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अन्य लोगों को क्लिक करने और अपनी मनपसंद विषयवस्तु सर्च करने तथा उस विषय में अन्य लोग क्या कह रहे हैं, इसको जानने के लिए 'हैशटैग' की मदद ली जाती है।

वेबसाइट ने कहा है कि फेसबुक के सदस्य अपने सर्च बार में जाकर मनपसंद हैशटैग सर्च कर सकते हैं। इसमें उस सदस्य के मित्रों द्वारा बनाया गया हैशटैग और अन्य लोगों द्वारा सार्वजनिक किए गए हैशटैग विषय देखे जा सकते हैं। इस नए बदलाव से फेसबुक के पेज व्यापक बहस का हिस्सा बन सकेंगे।

इस नए बदलाव पर फेसबुक ने कहा, हम कई नई सुविधाएं लाने जा रहे हैं, जिससे यूजर सार्वजनिक कार्यक्रमों, लोगों और विषयों पर चर्चा कर सकेंगे। इस दिशा में पहले कदम के रूप में हमने फेसबुक पर हैशटैग की सुविधा शुरू की है। इससे पहले फेसबुक ने ट्विटर की तरह से लोगों को चर्चित हस्तियों और अन्य हाई प्रोफाइल लोगों तथा लोकप्रिय ब्रांडों के आधिकारिक अकाउंट ढूंढने में मदद करने के लिए 'वेरिफाइड पेज' की सुविधा शुरू की थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फेसबुक ने हिन्दी फिल्मों के महानायक अमिताभ बच्चन, सलमान खान, सचिन तेंदुलकर, गायिका श्रेया घोषाल, गायक सोनू निगम, क्रिकेटर विराट कोहली, महान संगीतकार एआर रहमान, बैटमिंटन स्टार साइना नेहवाल, दीपिका पादुकोण जैसी चर्चित भारतीय हस्तियों के आधिकारिक फेसबुक पेज को 'वेरिफाइड' कर दिया है।