ESA ने जारी किया पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र से आ रही डरावनी आवाजों का Audio, कमजोर दिल वाले ना सुनें!

ईएसए के अनुसार, टेक्निकल यूनिवर्सिटी ऑफ डेनमार्क के वैज्ञानिकों ने चुंबकीय संकेतों को ध्वनि संकेतों में परिवर्तित किया है, जिसकी आवाज काफी भयानक महसूस हो रही है. यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने इसी हफ्ते इस पांच मिनट 10 सेकेंड की ऑडियो को जारी किया है.

ESA ने जारी किया पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र से आ रही डरावनी आवाजों का Audio, कमजोर दिल वाले ना सुनें!

Earth Magnetic Field Sound: यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (European Space Agency (ESA)) ने इसी हफ्ते एक डरावनी ऑडियो जारी की है, जो की 5 मिनट 10 सेकेंड की है, जिसमें सुना जा सकता है कि पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र की आवाज (Earth's magnetic field sound) सुनने में कैसी है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक, पृथ्वी का आंतरिक चुंबकत्व (जिसे चुंबकमंडल कहा जाता है) इस ग्रह के चारों ओर धूमकेतु के आकार का एक क्षेत्र बनाता है, जो सूर्य और ब्रह्मांडीय कणों के रेडिएशन से इसे सुरक्षा देता है. इसके साथ ही वातावरण को सौर हवाओं के खिलाफ एक कवर उपलब्ध करवाता है. 

दरअसल, पृथ्वी का चुंबकीय क्षेत्र एक जटिल और गतिशील आवरण है, जो ब्रह्मांडीय विकिरिणों और सूर्य से निकलने वाले आवेशित कणों से इसकी रक्षा करता है. ईएसए के अनुसार, टेक्निकल यूनिवर्सिटी ऑफ डेनमार्क के वैज्ञानिकों ने चुंबकीय संकेतों को ध्वनि संकेतों में परिवर्तित किया है, जिसकी आवाज काफी भयानक महसूस हो रही है. उनके मुताबिक नतीजे काफी डरावने हैं. पृथ्वी के इस चुंबकीय क्षेत्र को देखा तो नहीं जा सकता है, लेकिन पहली बार वैज्ञानिकों ने इसके संकेतों को ध्वनि संकेतों में बदलने में सफलता प्राप्त की है.

टेक्निकल यूनिवर्सिटी ऑफ डेनमार्क के संगीतकार और प्रोजेक्ट सपोर्टर क्लॉस नीलसन (Klaus Nielsen) ने इस अभियान के बारे में बताया कि, 'टीम ने यूरोपीयन स्पेस एजेंसी के समूह सैटेलाइट के डेटा के साथ-साथ अलग स्रोतों का इस्तेमाल किया. इसके साथ ही कोर क्षेत्र के ध्वनि प्रतिरूप का कुशलतापूर्व प्रयोग और उसे नियंत्रित करने के लिए इन चुंबकीय संकेतों का उपयोग किया. यह प्रोजेक्ट कला और विज्ञान दोनों को एक साथ लाने में निश्चित तौर पर पुरस्कृत किए जाने वाले अभ्यास की तरह रहा है.'

ESA की मानें तो सभी को यह एहसास कराया गया है कि, चुंबकीय क्षेत्र मौजूद है और भले ही इसकी गड़गड़ाहट थोड़ी दिल दहला देने वाली है, लेकिन धरती पर जो जीवन है, वह इसी पर निर्भर है. नीलसन के मुताबिक, 'हमने कोपेनहेगन में सोल्बजर्ग स्क्वायर में जमीन में डाले गए 30 से ज्यादा लाउडस्पीकरों से युक्त एक बहुत ही रोचक ध्वनि प्रणाली हासिल की. हमनें इसे इस तरह से लगाया कि प्रत्येक स्पीकर पृथ्वी के अलग-अलग स्थानों का प्रतिनिधित्व करे और दिखाए कि पिछले 1,00,000 सालों में हमारे चुंबकीय क्षेत्र में कैसे उतार-चढ़ाव आया है. वैज्ञानिकों ने पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र की आवाज की जो खोज की है, उसका खुलासा 24 अक्टूबर, 2022 को किया गया है.

* ""''ढूंढो तो जाने' आमों के बीच छिपा है एक तोता, ढूंढने में बड़े-बड़े सूरमा भी हो चुके हैं फेल!
* ''खड़े ट्रक पर लड़की ने घुसा दी स्कूटी, VIDEO देख लोगों ने कहा 'पापा की परी'
* "हाथापाई के दौरान लड़के को दिया चलती ट्रेन से धक्का, वायरल हुआ रोंगटे खड़े कर देने वाला VIDEO

देखें वीडियो- सारा अली खान पिलेट्स क्‍लास के बाहर हुईं स्‍पॉट, पैपराजी को दिया पोज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com