विज्ञापन
This Article is From Feb 01, 2022

बुर्ज खलीफा में सबकुछ है, मगर सिर्फ़ एक कमी के कारण लोग सवाल उठा रहे हैं?

बुर्ज खलीफा के बारे में भला कौन नहीं जानता है? दुनिया की सबसे बेहतरीन इमारत, जो कई ख़ासियतों के कारण पूरी दुनिया में जानी जाती है. इस बिल्डिंग में तमाम सुविधाएं हैं, मगर सिर्फ एक कमी के कारण लोग इस बिल्डिंग पर सवाल उठा रहे हैं.

बुर्ज खलीफा में सबकुछ है, मगर सिर्फ़ एक कमी के कारण लोग सवाल उठा रहे हैं?

बुर्ज खलीफा के बारे में भला कौन नहीं जानता है? दुनिया की सबसे बेहतरीन इमारत, जो कई ख़ासियतों के कारण पूरी दुनिया में जानी जाती है. इस बिल्डिंग में तमाम सुविधाएं हैं, मगर सिर्फ एक कमी के कारण लोग इस बिल्डिंग पर सवाल उठा रहे हैं. आर्किटेक्चर और इंजीनियरिंग (Architecture and Engineering) के मामले में बुर्ज खलीफा सबसे अलग और अनोखी है. ये दुबई की पहचान है. 830 मीटर ऊंची इस इमारत को पूरीू दुनिया के लोग जानते हैं. तमाम सुविधाएं होने के बावजूद सिर्फ एक कमी के कारण लोग इसे बनाने वाले पर सवाल उठा रहे हैं.

द सन स्टार के मुताबिक, इस बिल्डिंग में सीवेज सिस्टम (Sewer System in Burj Khalifa) की कमी है. इसे जानबूझ कर नहीं लगाया गया. अगर सीवेज सिस्टम लगाया गया होता तो इस प्रोजेक्ट में और ख़र्च बढ़ जाते.

सीवेज सिस्टम नहीं है तो कैसे चलता है काम?
wonderfulengineering वेबसाइट से प्राप्त जानकारी के मुताबिक,  बुर्ज खलीफा में सीवेज सिस्टम मौजूद नहीं है. इसे अभी तक दुबई के वेस्टवॉटर सिस्टम से जोड़ा नहीं गया है. ऐसे में हमारी तरह आपके मन में भी सवाल उठता होगा कि इसके गंदे पानी का क्या किया जाता होगा?  प्राप्त जानकारी के मुताबिक, बिल्डिंग से निकलने वाली गंदगी को रोज़ ट्रकों से भरकर निकाला जाता है और शहर से बाहर डिस्पोज किया जाता है.

वीडियो देखें- बंदरों ने यूट्यूबर को लूटा, वीडियो हुआ वायरल

वर्तमान में 35000 लोग यहां रहते हैं. ऐसे में रोज़ 15 टन गंदगी रोज़ निकलती है, जिन्हें ट्रकों की मदद से रोज़ डिस्पोज़ किया जाता है. 2008 में इस बिल्डिंग को बनाने वाले डेवलपर्स ने ख़र्च को कम करने के लिए ये फैसला लिया था. हालांकि, लोग इस पर सवाल भी उठा रहे हैं. ऐसे में ये फैसला लिया गया है कि सीवेज सिस्टम को 2025 तक जोड़ दिया जाएगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खाट ऐसी कि एकसाथ आराम से बैठ सकते हैं 100 लोग, लंबाई-चौड़ाई देख रह जाएंगे दंग, बनाया अनोखा रिकॉर्ड
बुर्ज खलीफा में सबकुछ है, मगर सिर्फ़ एक कमी के कारण लोग सवाल उठा रहे हैं?
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Next Article
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com