विज्ञापन

इस हफ्ते आसमान में दिखने वाला है खूबसूरत नजारा, उल्का वर्षा से जगमगाएगा आकाश, जानिए कब और कहां कर सकते हैं दीदार

एरिजोना में लोवेल वेधशाला के ग्रह खगोलशास्त्री निकोलस मोस्कोविट्ज़ ने लाइव साइंस को बताया कि जुड़वां आकाशीय पिंडों की यह घटना बस एक अद्भुत संयोग है.

इस हफ्ते आसमान में दिखने वाला है खूबसूरत नजारा, उल्का वर्षा से जगमगाएगा आकाश, जानिए कब और कहां कर सकते हैं दीदार
इस हफ्ते उल्का वर्षा से जगमगाएगा आकाश, दिखेगा अद्भुत नजारा

तारामंडल देखने वालों को जल्द ही "दोहरी" उल्का वृष्टि देखने का मौका मिलेगा, क्योंकि इस सप्ताह अल्फा कैप्रिकॉर्निड्स (Alpha Capricornids) और दक्षिणी डेल्टा एक्वेरिड (Southern Delta Aquariids) दोनों अपने चरम पर पहुंचेंगे. एरिजोना में लोवेल वेधशाला के ग्रह खगोलशास्त्री निकोलस मोस्कोविट्ज़ ने लाइव साइंस को बताया कि, जुड़वां आकाशीय पिंडों की यह घटना बस एक अद्भुत संयोग है.

मोस्कोविट्ज़ ने कहा कि, 24 घंटे के भीतर दो उल्का वर्षा का चरम पर होना थोड़ा असामान्य है, "लेकिन एक ही रात में कई उल्का वर्षा का दिखाई देना? निश्चित रूप से बहुत असामान्य नहीं है." मोस्कोविट्ज़ ने कहा कि, पूरे वर्ष में 900 से अधिक उल्का वर्षा होती है, जिसका अर्थ है कि प्रति रात औसतन दो से तीन उल्का वर्षा होती है. हालांकि, ये सभी पर्सिड्स या जेमिनिड्स की तरह बड़ी या प्रमुख उल्का वर्षा नहीं हैं, जिनमें प्रति घंटे 100 से अधिक उल्काएं होती हैं. मोस्कोविट्ज़ ने कहा कि, अधिकांश उल्का वर्षा छोटी होती है और खगोलविद नए विकसित उपकरणों की बदौलत इन वर्षाओं का व्यवस्थित रूप से स्टडी और माप करना शुरू कर रहे हैं.

उल्का वर्षा सूर्य के चारों ओर उनकी पूर्वानुमानित कक्षाओं के कारण नियमित अंतराल पर होती है. उनकी तीव्रता में होने वाला छोटा वार्षिक परिवर्तन इस बात से निर्धारित होता है कि धूमकेतु कब मलबा छोड़ते हैं और मलबा अंतरिक्ष में कितने समय से तैर रहा है. लोवेल ऑब्जर्वेटरी कैमरा फॉर ऑल-स्काई मेटियोर सर्विलांस (LO-CAMS) का नेतृत्व करने वाले मोस्कोविट्ज़ ने कहा कि, उल्का वर्षा की भविष्यवाणी करना अंतरिक्ष यान और अंतरिक्ष में यात्रा करने वाले मनुष्यों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है, जो उल्काओं की निगरानी करने वाले कैमरों का एक नेटवर्क है.

अल्फ़ा कैप्रिकॉर्निड्स कम बार आते हैं, लेकिन अक्सर "उज्ज्वल आग के गोले के साथ जुड़े होते हैं, जिनमें बड़े उल्का के टुकड़े आते हैं, जलते हैं और चमकीले होते जाते हैं, जिससे एक और शानदार शो बनता है," मोस्कोविट्ज़ ने कहा, ये चमकीले उल्का संगमरमर के आकार के कणों से बने होते हैं, जबकि मंद उल्का आमतौर पर दाने के आकार के होते हैं.

इसे कब और कहां देखें

उल्का वर्षा तब होती है जब पृथ्वी की कक्षा धूमकेतु के पथ को काटती है, जिससे धूमकेतु द्वारा छोड़े गए चट्टानी मलबे पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करते ही जल जाते हैं. इस दोहरे उल्कापात के दौरान, पृथ्वी धूमकेतु 96P/मछोलज़ की कक्षाओं को पार करेगी, जिसके कारण दक्षिणी डेल्टा एक्वेरिड 29 जुलाई से 30 जुलाई तक चरम पर होंगे और धूमकेतु 169P/NEAT, जो 30 जुलाई से 31 जुलाई तक अल्फा मकरॉइड्स को चरम पर ले जाएगा.

अमेरिकी उल्का सोसाइटी के रॉबर्ट लंसफ़ोर्ड ने कहा कि, बुधवार की रात दोनों वर्षा को देखने का सबसे अच्छा समय है, क्योंकि चंद्रमा क्षीण होता है और प्रत्येक रात लगभग 8% रोशनी खो देता है. (चंद्रमा की रोशनी मंद उल्काओं की दृश्यता में बाधा डाल सकती है.) नासा के दैनिक चंद्रमा गाइड के अनुसार, सोमवार को चंद्रमा लगभग 34% पूर्ण होगा और बुधवार को कक्षा 16% पूर्ण होगी.

डबल उल्कापात को दक्षिणी गोलार्ध में सबसे अच्छा देखा जाएगा, जहां रेडिएंट या वह स्पष्ट बिंदु जहां से वर्षा शुरू होती है, लगभग ऊपर होगा. उत्तरी गोलार्ध में रहने वाले लोग भी उल्कापात देख सकते हैं, बशर्ते उन्हें दक्षिणी क्षितिज का स्पष्ट दृश्य दिखाई दे.

मोस्कोविट्ज़ ने कहा, "लगभग सभी उल्का वर्षा सुबह 2 से 4 बजे के बीच चरम पर होती है, इसलिए अगर आप इनमें से किसी एक को देखना चाहते हैं, तो उल्काओं को देखने का सबसे अच्छा मौका किसी अंधेरी जगह पर जाना है और ऐसा आधी रात के बाद करना है."

ये VIDEO भी देखें:-

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
नहीं देखा होगा पति-पत्नी में नोकझोंक का ये खास अंदाज, सिर दर्द-चाय और गाने के कॉम्बिनेशन ने बना दिया नेटिजन्स का दिन
इस हफ्ते आसमान में दिखने वाला है खूबसूरत नजारा, उल्का वर्षा से जगमगाएगा आकाश, जानिए कब और कहां कर सकते हैं दीदार
मक्का में दिखा कुदरत का अनोखा रूप, क्लॉक टावर पर गिरी बिजली, जितना खौफनाक था नजारा उतना ही अद्भुत है वीडियो
Next Article
मक्का में दिखा कुदरत का अनोखा रूप, क्लॉक टावर पर गिरी बिजली, जितना खौफनाक था नजारा उतना ही अद्भुत है वीडियो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com