विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 05, 2023

Viral Diseases: इंफेक्शन के कारण स्किन पर रेंगने लगे लाखों कीड़े! इन लक्षणों को भूलकर भी न करें इग्नोर

Discovered Worms Wiggling Under Skin: यूं तो आपने अब तक दुनियाभर की कई इंसानी बीमारियां के बारे में देखा और सुना होगा, लेकिन कुछ इंफेक्शन इतने खतरनाक होते हैं, जिन्हें डॉक्टर भी हक्के-बक्के रह जाते हैं. हाल ही में एक स्पैनिश शख्स को कुछ इसी तरीके का इंफेक्शन हुआ है. इंफेक्शन के कारण शख्स की स्किन के अंदर कई रेंगते गुए कीड़ों का लारवा देखने को मिला.

Read Time: 3 mins
Viral Diseases: इंफेक्शन के कारण स्किन पर रेंगने लगे लाखों कीड़े! इन लक्षणों को भूलकर भी न करें इग्नोर
शख्स को हुआ ऐसा इंफेक्शन कि पड़ गए कीड़े, भूल कर भी न करें इन लक्षणों की अनदेखी

Worms Crawl Under Man Skin Hyperinfection: अक्सर गलत लाइफस्टाइल और सेहत की अनदेखी हेल्थ प्रॉब्लम्स से जुड़ी समस्याओं का कारण बनती है. बावजूद इसके लोग भाग-दौड़ भरी इस जिंदगी में खुद के ही लिए समय नहीं निकाल पाते. लिहाजा धीरे-धीरे वह बढ़ती हेल्थ प्रॉब्लम्स के शिकार होते चल जाते हैं. वहीं, कुछ बीमारियां तो ऐसी होती हैं, जिनसे दुनियाभर में सबसे अधिक लोग बीमार पड़ते हैं. ऐसा नहीं है कि ये बीमारियां सिर्फ गरीब देशों के लोगों को ही होती हैं, बल्कि कुछ खास तरह की लाइफस्टाइल डिजीज तो ऐसी होती हैं, जो विकसित देश के लोगों को भी अपना शिकार बना लेती हैं. हाल ही में एक ऐसा ही इंफेक्शन से जुड़ा मामला इन दिनों इंटरनेट पर लोगों को हैरान कर रहा है.

दरअसल, हाल ही में द न्यू इंग्लैंड जर्नल ने स्पैनिश के एक 64 वर्षीय सफाई कर्मी की रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें हुए खुलासे ने हर किसी के होश उड़ा दिए. बताया जा रहा है कि, शख्स को Strongyloides stercoralis नाम का एक बड़ा ही गंभीर इंफेक्शन हुआ था, जो तेजी से स्किन पर फैलता नजर आ रहा था. रिपोर्ट के मुताबिक, डॉक्टरों को शख्स की स्किन के अंदर कई रेंगते गुए कीड़ों के लारवा नजर आया, जो वाकई चौंका देने वाला था.

ऑडिटी सेंट्रल न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, द न्यू इंग्लैंड जर्नल ने हाल ही में एक 64 वर्षीय सफाई कर्मी की रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें उसे Strongyloides stercoralis नाम के एक इंफेक्शन के होने की बात कही गई थी, जिसे राउंडवर्म इंफेक्शन भी कहा जाता है. बताया जा रहा है कि, इंफेक्शन होने का शक शख्स को तब हुआ जब उसे पूरे शरीर पर खुजली होना और हल्का डाइरिया जैसे लक्षण दिखे. शरीर पर दिख रहे इन लक्षणों के चलते शख्स मैड्रिड के यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में अपना चेकअप करवाने पहुंचा. जहां उसे अपने इस इंफेक्शन के बारे में पता चला. इस दौरान शख्स के शरीर पर लाल रंग के चकत्ते पड़ने लगे, जिन्हें माइक्रोस्कोप से देखकर पता चला कि वो असल में कीड़े हैं, जो स्किन पर चलते नजर आ रहे हैं. 

इस इंफेक्शन को लेकर डॉक्टरों का मानना है कि, शख्स सीवर में काम करने वाला सफाईकर्मी है, जो गंदगी के संपर्क में आने पर राउंडवर्म का शिकार हो गया. इससे बचाव के लिए डॉक्टरों ने शख्स को हाइपर-इंफेक्शन दिए, जो की काफी काफी स्ट्रॉन्ग एंटी-पैरासाइटिक ड्रग्स होता है, जिसके चलते शख्स की जान बच सकी. इस पर डॉक्टरों का कहना है कि, जिन लोगों को राउंडवर्म होता है, वो कई सालों तक बिना किसी लक्षण के जी लेते हैं, लेकिन कई बार स्किन पर तेजी से रेंगते ये कीड़े जान पर भी बन आते हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भविष्य की आस में जिंदगी से खिलवाड़! टपकती छत के नीचे छात्र, पटना की ये तस्वीर कर देगी हैरान
Viral Diseases: इंफेक्शन के कारण स्किन पर रेंगने लगे लाखों कीड़े! इन लक्षणों को भूलकर भी न करें इग्नोर
ट्रेन में पावर बैंक बेच रहा था शख्स, यात्री ने खोल दी पोल, वीडियो देख सतर्क हो रहे हैं लोग
Next Article
ट्रेन में पावर बैंक बेच रहा था शख्स, यात्री ने खोल दी पोल, वीडियो देख सतर्क हो रहे हैं लोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;