गजब: 58 वर्षीय महिला ने 4 घंटे से ज्यादा की प्लैंक एक्सरसाइज कर बनाया विश्व रिकॉर्ड

हाल ही में एक 58 वर्षीय महिला ने 4 घंटे, 30 मिनट और 11 सेकंड तक बिना रुके प्लैंक करके विश्व रिकॉर्ड बना दिया है. इसके साथ ही उन्होंने साल 2019 में डाना ग्लोवाका नामक महिला द्वारा बनाए गए पिछले रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है.

गजब: 58 वर्षीय महिला ने 4 घंटे से ज्यादा की प्लैंक एक्सरसाइज कर बनाया विश्व रिकॉर्ड

Benefits of Plank Exercise: यूं तो आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में खुद के लिए समय निकालना और खुद को फिट रख पाना अपने आप में बड़ा टास्क है, लेकिन देखा जाए तो थोड़ी सी भी एक्सरसाइज शरीर को फायदा पहुंचाने के लिए भी काफी होती है. आज के समय में ज्यादातर लोग बेली फैट से परेशान है, जिसे बर्न करने और कोर स्ट्रेंथ को फायदा पहुंचाने के लिए प्लैंक (Plank) एक्सरसाइज की जाती है. यूं तो प्लैंक (Plank) एक मुश्किल एक्सरसाइज है, जिसे लोग आमतौर पर 5 से 10 मिनट के बाद नहीं कर पाते, लेकिन कनाडा (Canada) के अल्बर्टा (Alberta) की रहने वाली एक 58 वर्षीय महिला ने 4 घंटे, 30 मिनट और 11 सेकंड तक बिना रुके प्लैंक करके विश्व रिकॉर्ड ( Guinness World Record) बना दिया है.

फॉक्स न्यूज (Fox News) के मुताबिक, महिला का नाम डोनाजीन वाइल्ड है, जिन्होंने साल 2019 में डाना ग्लोवाका नामक महिला द्वारा बनाए गए पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. बताया जा रहा है कि, डोनाजीन ने रिकॉर्ड का प्रयास उस हाई स्कूल में किया था, जहां की वह वाइस प्रिंसिपल ( principal) रह चुकी हैं. जानकारी के लिए बता दें कि, डोनाजीन का यह प्रयास गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की आधिकारिक निर्णायक टीना शी के सामने किया गया था. इस दौरान उन पर बारीकी से नजर रखी गई थी. 

यहां देखें वीडियो

डोनाजीन 12 पोते-पोतियों की दादी हैं और वह उन्हें ही अपना प्रेरणास्त्रोत मानती हैं. डोनाजीन ने बताया कि उन्होंने इस प्रयास के लिए कड़ी मेहनत की है. डोनाजीन के पति रैंडी ने बताया कि, डोनाजीन को लंबे समय से हाथों में दर्द के साथ-साथ सुन्नता की समस्या थी. बावजूद इसके यह सारी समस्याएं बाधा बनने की बजाय उनके लिए फायदेमंद साबित हुईं. देखा जाए तो दर्द में रहकर भी वह लंबे समय तक टिकी रहीं.

बता दें कि, इस एक्सरसाइज को करते वक्त बॉडी का पूरा भार हाथों और पैरों की उंगलियों पर होता है. इसके साथ पूरा शरीर एक सीध में होना चाहिए. रिकॉर्ड बनाने के बाद डोनाजीन ने बताया कि, उनकी कोहनी में काफी दर्द हो था. एक वक्त ऐसा भी आया जब उन्हें लगा था कि यह रिकॉर्ड नहीं बन पाएगा, लेकिन आखिरकार रिकॉर्ड बन ही गया. डोनाजीन ने आगे बताया कि, पहले के 2 घंटे तो जल्दी बीत गए थे, लेकिन अगले 2 घंटे काफी मुश्किल भरे थे. डोनाजीन ने बताया कि, आखिर का एक घंटा मेरे लिए सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण था, लेकिन मैंने अपना ध्यान भटकने नहीं दिया और बॉडी को एक्सरसाइज की स्थिति में ही रखा.

डोनाजीन की मानें तो पहले वह रोजाना 3 घंटे तक प्लैंक करती थीं, लेकिन रिकॉर्ड के प्रयास के लिए उन्होंने एक्सरसाइज का बढ़ाकर 6 घंटे कर दिया था. बता दें कि, पुरुषों में सबसे लंबे समय प्लैंक करने का विश्व रिकॉर्ड जोसेफ सालेक नामक व्यक्ति के नाम है, जिन्होंने 9 घंटे 38 मिनट और 47 सेकंड तक एब्डोमिनल प्लैंक पोजीशन में रहकर सबसे लंबे समय तक प्लैंक करने का रिकॉर्ड कायम किया.

ये भी देखें- Jammu Kashmir में माता Vaishno Devi Mandir में भक्तों की उमड़ी भारी भीड़

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com