Covid Vaccine लेने के बाद शरीर में आ रही हैं 'चुंबकीय शक्ति'? जानिए क्या है आखिर सच्चाई

कई लोगों ने पिछले कुछ दिनों में कोरोनोवायरस बीमारी के खिलाफ टीका प्राप्त करने के बाद अपनी 'चुंबकीय शक्ति' दिखाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया है.

Covid Vaccine लेने के बाद शरीर में आ रही हैं 'चुंबकीय शक्ति'? जानिए क्या है आखिर सच्चाई

Vaccine लेने के बाद शरीर में आ रही हैं 'चुंबकीय शक्ति'? जानिए क्या है सच्चाई

कई लोगों ने पिछले कुछ दिनों में कोरोनोवायरस बीमारी के खिलाफ टीका प्राप्त करने के बाद अपनी 'चुंबकीय शक्ति' दिखाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया है. सोशल मीडिया पर लोगों ने तस्वीरें शेयर करते हुए बताया है कि वैक्सीन लगवाने के बाद उनके शरीर से सिक्के और कई चीजें चिपक रही हैं. किसी ने ईयरफोन्स चिपकाकर दिखाया, तो किसी ने सिक्के और चम्मच चिपकाकर दिखाए.

झारखंड के हजारीबाग में ताहिर अंसानी ने वैक्सीन लगवाई. उसके बाद उनके शरीर से सिक्के और चम्मच चिपकने लगे. हेल्थ डिपार्टमेंट चेक-अप के लिए पहुंचा और पाया कि उनकी शरीर में मैग्नेटिक सेंटर नहीं है. उन्होंने ताहिर को 48 घंटे तक घर पर ही रहने को कहा. हेल्थ डिपार्टमेंट उनकी हेल्थ को मॉनीटर कर रहा है.


इस तरह के दावों को खारिज करते हुए, केंद्र एक स्पष्टीकरण के साथ सामने आया और कहा कि कोविड-19 टीके पूरी तरह से सुरक्षित हैं और इनमें कोई धातु-आधारित घटक नहीं है. प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) पीआईबी फैक्ट चेक ने कहा कि चुंबकीय महाशक्तियां देने वाले कोविड -19 टीकों के बारे में दावा “निराधार” है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने कहा, "टीके मानव शरीर में चुंबकीय प्रतिक्रिया का कारण नहीं बन सकते हैं. कोविड-19 टीके पूरी तरह से सुरक्षित हैं और इनमें कोई धातु आधारित सामग्री नहीं है.''