विज्ञापन
This Article is From Feb 23, 2022

फ्रिज में रखा बासी खाना खाकर बिगड़ी लड़के की तबीयत, डॉक्टर्स को काटने पड़े पैर और उंगलियां

क्या कभी आपने ये सुना है कि फ्रिज मे रखा हुआ बासी खाना खाने पर कोई इतना बीमार पड़ जाए कि उसके पैर (Leg) और उंगलियां (Fingers) तक काटने की नौबत आ जाए. हाल में ही एक ऐसी खबर दुनियाभर में सुर्खियां बटोर रही है. जिसने सभी के होश उड़ा दिए.

फ्रिज में रखा बासी खाना खाकर बिगड़ी लड़के की तबीयत, डॉक्टर्स को काटने पड़े पैर और उंगलियां
इस वीडियो को देखने के बाद कई लोग हैरत में पड़ गए.
नई दिल्ली:

हम सभी बखूबी जानते हैं कि बासी खाना सेहत के लिए काफी नुकसानदेह होता है. लेकिन रोजाना घरों में इतना खाना बन जाता है कि लोग उसे फ्रिज में रखकर कई दिनों तक इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इन दिनों एक ऐसी खबर सामने आ रही है, जिसे सुनकर हर किसी के पैरों तलों की जमीन खिसक जाएगी. दरअसल एक स्टूडेंट (Student) ने एक रात पहले फ्रिज का खाना (Food) खा लिया था. उसके बाद उसकी तबीयत इस हद तक बिगड़ी कि उसके दोनों पैर तक काटने पड़ गए. 

डेलीमेल की रिपोर्ट के मुताबिक खाना खाने के बाद लड़के की किडनी (Kidney) ने काम करना बंद कर दिया थ. जिस वजह से उसे एक गंभीर बीमारी हो गई थी. नतीजतन उसकी हालत में सुधार लाने के लिए डॉक्टर्स (Doctors) को दोनों पैर काटने ही पड़े. सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि लड़के की उंगलियां भी काटनी पड़ गई. डॉक्टर्स के मुताबिक इस शख्स की तबियत बासी नूडल्स (Noodels), चिकन और चावल खाने के कारण पहले खराब हुई थी.

लड़के को खाना खाने के बाद सबसे पहले तेज बुखार (Fever) हुआ था. लड़के ने जो खाना खाया, उसे एक रात पहले फ्रिज में रखा गया था. तबीयत खराब होने पर लड़के को तुरंत अस्पताल ले जाया गया. जहां उसकी हार्ट रेट (Hear Rate) के कारण लड़का बेहोश हो गया था. डॉक्टर्स भी उसकी यह हालत देखकर हैरान रह गए थे. ऐसे में जब उसके खून की जांच की गई तो उसमें एक जानलेवा बीमारी के लक्षण मिले थे.

असल में यह जानलेवा बीमारी थी सेप्सिस (Sepsis), फिर सेप्सिस उनके खून में फैलने लगा. इस हालात में डॉक्टर्स  (Doctors) के पास उसे बचाने का एक ही तरीका था. इसलिए डॉक्टर्स ने उन अंगों को काट देना बेहतर समझा, जहां तक यह जानलेवा बीमारी फैल चुकी थी. जब कई दिन बीते जाने के बाद लड़के को होश आया तब उसकी जिंदगी पूरी तरह बदल चुकी थी.

ये भी पढ़ें: लोगों ने मिलकर बचाई कमोड में फंसे पिल्ले की जान, सोशल मीडिया पर छाया वीडियो

आपको बता दें कि Sepsis शरीर में किसी तरह के इंफेक्शन की वजह से होने वाली बीमारी है. सेप्सिस तब विकसित होता है, जब कोई मौजूदा संक्रमण आपके शरीर में इम्यूनिटी को काफी अधिक बढ़ा दें. इसी बीमारी की वजह से बुखार, तेज हृदय गति और सांस लेने में कठिनाई जैसे अन्य लक्षण होते हैं. इसमें तुरंत इलाज की जरूरत होती है. वरना ऑर्गन फेल, हार्ट फेल, स्ट्रोक और मौत की गुंजाइश बनी रहती है. 

हालांकि डॉक्टर्स (Doctors) ने इस मामले में इस बात को स्पष्ट नहीं किया है कि रेस्टोरेंट (Restaurant) के खाने में बैक्टीरिया कहां से आए. लेकिन जब भी किसी खाने को फ्रिज में रखा जाता है, तो हमेशा सतर्क रहने की जरूरत है. इसलिए हमेशा घर का बना हुआ खाना ही खाएं. खासकर खाने में किसी तरह के कैमिकल वाले सॉस (Sauce) या अन्य प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें. 

ये भी देखें: शिल्पा शेट्टी का नया टॉक शो ‘Shape of You' लॉन्च, लॉन्चिंग इवेंट में दिखे कई सितारे

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खाट ऐसी कि एकसाथ आराम से बैठ सकते हैं 100 लोग, लंबाई-चौड़ाई देख रह जाएंगे दंग, बनाया अनोखा रिकॉर्ड
फ्रिज में रखा बासी खाना खाकर बिगड़ी लड़के की तबीयत, डॉक्टर्स को काटने पड़े पैर और उंगलियां
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Next Article
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com