Whale ने बच्ची के हाथ में देखा खिलौना, तो खुशी के मारे करने लगी ऐसी हरकत, Video ने जीता लोगों का दिल

एक वीडियो ऑनलाइन सामने आया है जिसमें एक बेलुगा व्हेल (beluga whale) एक मछलीघर के बाहर एक टॉय व्हेल को देखकर खुश हो रही है.

Whale ने बच्ची के हाथ में देखा खिलौना, तो खुशी के मारे करने लगी ऐसी हरकत, Video ने जीता लोगों का दिल

Whale ने बच्ची के हाथ में देखा खिलौना, तो खुशी के मारे करने लगी ऐसी हरकत

एक वीडियो ऑनलाइन सामने आया है जिसमें एक बेलुगा व्हेल (beluga whale) एक मछलीघर के बाहर एक टॉय व्हेल को देखकर खुश हो रही है. वीडियो में एक महिला और उसकी छोटी बेटी को अमेरिकी राज्य कनेक्टिकट में मिस्टिक एक्वेरियम (aquarium) के अंदर बेलुगा व्हेल, जिसे व्हाइट व्हेल भी कहा जाता है, नजर आ रहे हैं और जैसे ही लड़की हाथ में टॉय व्हेल लेकर सफेद व्हेल को देखते ही आगे बढ़ती है, व्हेल भी उसके पास पहुंचती है. लड़की के बहुत करीब जाने के बाद, व्हेल एक्वेरियम में टॉय व्हेल को देखती है. फिर वह अपनी खुशी दिखाने के लिए अपना मुंह खोलती है.

छोटी लड़की शुरू में व्हेल के चेहरे को छूने की कोशिश करती है, लेकिन जैसे ही व्हेल अपना मुंह खोलती है,  बच्ची तुरंत पीछे हट जाती है.

वीडियो में महिला को यह कहते हुए दिखाया गया है कि वह, उसकी बेटी स्टारलेट और उनके दोस्त वसंत की छुट्टी के दौरान बेलुगा व्हेल को देखने के लिए एक्वेरियम गए थे. एक्वेरियम में जाते समय, उन्होंने एक गिफ्ट की दुकान से एक बेलुगा टॉय व्हेल खरीदी, यह सोचकर कि असली व्हेल टॉय व्हेल को देखने के बाद "कुछ कर सकती है".

एक बार जब वे एक्वेरियम में पहुँचे, तो उसने अपने दोस्त को बेलुगा व्हेल के साथ बातचीत करते हुए रिकॉर्ड करने के लिए कहा. उसने कहा, "जूनो (सबसे इंटरैक्टिव व्हेल) ने टॉय जानवर देखा और ऐसा लग रहा था कि वह लंबे समय से खोए हुए दोस्त को देखने के लिए उत्साहित थी."

वायरल हॉग द्वारा यूट्यूब पर पोस्ट किए गए इस वीडियो को लगभग 24 घंटों में 5,000 से ज्यादा बार देखा जा चुका है. कई लोगों ने इस क्यूट वीडियो पर कमेंट भी किए हैं.

कुछ साल पहले बेलुगा व्हेल की विशेषता वाले एक अन्य वीडियो में, एक व्यक्ति को व्हेल के साथ खेलते हुए देखा गया था. वीडियो की शुरुआत व्हेल द्वारा नाव पर सवार एक व्यक्ति को गेंद देने से होती है. वह आदमी फिर गेंद को वापस पानी में फेंक देता है, और फ्रेंडली बेलुगा व्हेल उसका पीछा करती हुई और उसे फिर से लौटाती हुई दिखाई देती है. इस बारे में यहां और पढ़ें.

नेशनल ज्योग्राफिक की एक रिपोर्ट के अनुसार, बेलुगा व्हेल का असामान्य रंग उन्हें सभी व्हेलों में सबसे अधिक परिचित और आसानी से पहचाने जाने योग्य बनाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जब सामाजिक व्यवहार की बात आती है, तो ये व्हेल आम तौर पर पॉड्स के नाम से जाने जाने वाले छोटे समूहों में एक साथ रहती हैं. वे बहुत मुखर संचारक हैं और क्लिक, सीटी और क्लैंग की विविध भाषा का उपयोग करते हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि ये व्हेल अन्य ध्वनियों की नकल भी कर सकती हैं.