मुंबई एयरपोर्ट पर उतरा व्हेल जैसा विशाल विमान, देखते ही हैरान रह गए लोग, जानें क्या है खासियत ?

यह दुनिया के सबसे बड़े मालवाहक विमानों में से एक है, जिसकी नाक का आकार बेलुगा व्हेल जैसा है.

मुंबई एयरपोर्ट पर उतरा व्हेल जैसा विशाल विमान, देखते ही हैरान रह गए लोग, जानें क्या है खासियत ?

मुंबई एयरपोर्ट पर उतरा व्हेल जैसा विशाल विमान, देखते ही हैरान रह गए लोग

सुपर ट्रांसपोर्टर एयरबस बेलुगा (Airbus Beluga) मंगलवार को मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (CSMIA) (Mumbai Chhatrapati Shivaji Maharaj International Airport) पर उतरा और अपने विशाल आकार के कारण तुरंत हवाई अड्डे के कर्मचारियों और यात्रियों का ध्यान खींचा. A300-600ST सुपर ट्रांसपोर्टर के रूप में भी जाना जाता है, एयरबस बेलुगा बड़े आकार के एयर कार्गो को परिवहन करने का एक अनूठा तरीका प्रदान करता है. एयरबस वेबसाइट के अनुसार, ये परिवहन विमान 1990 के दशक के मध्य से कंपनी की अपनी औद्योगिक एयरलिफ्ट जरूरतों के लिए काम कर रहे हैं, और उत्तरोत्तर छह नई पीढ़ी के बेलुगाएक्सएल संस्करणों के बेड़े द्वारा प्रतिस्थापित किए जा रहे हैं.

CSMIA के आधिकारिक हैंडल ने विशाल विमान की कुछ तस्वीरें पोस्ट कीं, जिसमें कहा गया कि इसने सभी को "अचंभित" कर दिया.

ट्वीट ने लिखा है, "देखिए किसने @CSMIA_Official पर पिटस्टॉप बनाया! एयरबस बेलुगा सुपर ट्रांसपोर्टर ने अपनी पहली उपस्थिति #MumbaiAirport पर दिखाई और हम सभी को अचंभित कर दिया."

यह दुनिया के सबसे बड़े मालवाहक विमानों में से एक है, जिसकी नाक का आकार बेलुगा व्हेल जैसा है. यह अंतरिक्ष, ऊर्जा, सैन्य, वैमानिकी, समुद्री और मानवीय क्षेत्रों सहित विभिन्न क्षेत्रों के लिए ग्राहकों को बड़े कार्गो परिवहन समाधान प्रदान करता है.

एयरबस वेबसाइट के मुताबिक, विमान 56 मीटर लंबा और 45 मीटर चौड़ा है.

रविवार को, विमान कोलकाता हवाई अड्डे पर उतरा, तुरंत शहर के भीतर और बाहर उड़ान भरने वाले लोगों के लिए एक प्रदर्शनी बन गया.

व्हेल के आकार का विमान ईंधन भरने और चालक दल के आराम के लिए करीब 12.30 बजे अहमदाबाद से कोलकाता हवाईअड्डे पर पहुंचा.

कोलकाता हवाई अड्डे ने ट्वीट किया, "देखो, कौन वापस आ गया है! यह फिर से व्हेल है! दुनिया के सबसे बड़े विमानों में से एक @Airbus #Beluga (नंबर 3) चालक दल के आराम और ईंधन भरने के लिए #KolkataAirport पर उतरा."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

समाचार एजेंसी पीटीआई ने हवाई अड्डे के अधिकारियों के हवाले से बताया कि विमान, जो दुनिया के इस हिस्से में एक दुर्लभ आगंतुक है, थाईलैंड के लिए रात 9 बजे शहर से रवाना हुआ.

Featured Video Of The Day

कुशलता के कदम : USHA और ग्रामीण महिलाएं ग्रामीण पारंपरिक खेलों को दे रही हैं बढ़ावा