बाघिन ढूंढ रही थी शिकार, अचानक पीछे से भालू ने कर दिया अटैक, आगे जो हुआ, वो आजतक किसी ने नहीं देखा होगा

डॉ. राजीव कुमार गुप्ता ने 30 अप्रैल को एक्स पर फुटेज साझा करते हुए कहा कि इसे उत्तर प्रदेश के पीलीभीत टाइगर रिजर्व में कैप्चर किया गया था.

बाघिन ढूंढ रही थी शिकार, अचानक पीछे से भालू ने कर दिया अटैक, आगे जो हुआ, वो आजतक किसी ने नहीं देखा होगा

बाघिन ढूंढ रही थी शिकार, अचानक पीछे से भालू ने कर दिया अटैक

एक सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी ने एक बाघिन और भालू के बीच "दुर्लभ" दृश्यों को कैद करते हुए एक वीडियो साझा किया, जिसमें भालू को बाघिन की ओर बढ़ते हुए देखा गया. डॉ. राजीव कुमार गुप्ता ने 30 अप्रैल को एक्स पर फुटेज साझा करते हुए कहा कि इसे उत्तर प्रदेश के पीलीभीत टाइगर रिजर्व में कैप्चर किया गया था.

वीडियो की शुरुआत राजसी बाघिन के जंगल की सड़क पर शानदार ढंग से चलने से होती है, जबकि सफारी जीप पर पर्यटक दूर से यह दृश्य देखते हैं. अचानक भालू बाघिन का रास्ता पार करते हुए निकलता है. जवाब में, बाघिन रुक जाती है और बैठ जाती है और भालू की हरकतों को ध्यान से देखती है.

भालू के सड़क पार करने और दूसरी तरफ चले जाने के बाद, बाघिन चलती रहती है और ऐसा लगता है कि वह भालू की तलाश कर रही है. अचानक, भालू बाघिन की ओर बढ़ता है, जिससे दो दुर्जेय शिकारियों के बीच एक गतिरोध उत्पन्न हो जाता है. अचानक हुए टकराव के बावजूद, बाघिन शांति और धैर्य बनाए रखती है. इसके बाद भालू वहां से चला जाता है, जबकि बाघिन उसे जाते हुए देखती रहती है.

देखें Video:

पोस्ट के कैप्शन में लिखा है, "एक बाघिन की ओर बढ़ते भालू का सबसे दुर्लभ दृश्य, आज पीलीभीत टाइगर रिजर्व में कैद हुआ - एक CATS (कंजर्वेशन एश्योर्ड टाइगर स्टैंडर्ड्स) निवास स्थान जिसे यूपी वन विभाग ने कड़ी मेहनत से विकसित किया है. कृपया बड़ी बिल्ली की शांति और धैर्य से न चूकें. यहां तक ​​कि भालू के हमले और घबराहट तथा डर के सामने भी, प्रकृति के पास इंसानों को सिखाने के लिए कई सबक हैं.'' 

ऑनलाइन साझा किए जाने के बाद से, वीडियो को एक्स पर लगभग 2k से ज्यादा बार देखा गया है. इस महीने की शुरुआत में, पीलीभीत टाइगर रिजर्व का एक और वीडियो ऑनलाइन सामने आया था जिसमें एक बाघ को एक सुस्त भालू का पीछा करते हुए देखा गया था. दृश्य के दिल दहला देने वाले वीडियो में सुस्त भालू को बाघ की तरह अपनी जान बचाने के लिए दौड़ते हुए दिखाया गया है.
 

ये Video भी देखें: MDH और Everest Masala में ख़तरनाक केमिकल, क्या मसालों से हो सकता है Cancer?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com