विज्ञापन
Story ProgressBack

स्पेस स्टेशन पर पहुंचते ही खुशी से झूम कर नाचीं सुनीता विलियम्स, रच चुकी हैं ये कीर्तिमान

अंतरिक्ष स्टेशन पर अपने आगमन का जश्न मनाने के लिए, उन्होंने थोड़ा डांस किया और ISS पर सवार सात अन्य अंतरिक्ष यात्रियों को गले लगाया.

Read Time: 3 mins
स्पेस स्टेशन पर पहुंचते ही खुशी से झूम कर नाचीं सुनीता विलियम्स, रच चुकी हैं ये कीर्तिमान
सुनीता विलियम्स ने स्पेस स्टेशन पर किया डांस

भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और उनके क्रूमेट बुच विल्मोर के साथ बोइंग स्टारलाइनर गुरुवार को सुरक्षित रूप से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर पहुंच गया. 59 वर्षीय अंतरिक्ष यात्री अपने पहले मिशन पर नए क्रू स्पेसक्राफ्ट को उड़ाने और उसका परीक्षण करने वाली पहली महिला बन गई हैं. सुनीता विलियम्स, जो पहले भगवान गणेश की मूर्ति और भगवद गीता को अंतरिक्ष में ले जा चुकी हैं, अपनी तीसरी यात्रा के लिए ISS पर वापस आ गई हैं. अंतरिक्ष स्टेशन पर अपने आगमन का जश्न मनाने के लिए, उन्होंने थोड़ा डांस किया और ISS पर सवार सात अन्य अंतरिक्ष यात्रियों को गले लगाया.

घंटी बजाकर किया गया स्वागत

सुनिता और विल्मोर का स्वागत घंटी बजाकर किया गया, जो ISS की एक पुरानी परंपरा है. सुनीता ने अपनी "डांस पार्टी" के बारे में बात करते हुए कहा, "चीजों को आगे बढ़ाने का यही तरीका है." अपने क्रू मेंबर्स को "एक और परिवार" कहते हुए, उन्होंने "इतने शानदार स्वागत" के लिए उनका धन्यवाद किया.

सुनीता विलियम्स और बुच विलमोर स्टारलाइनर उड़ाने वाले पहले क्रू मेंबर्स हैं. उन्होंने फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से लॉन्च होने के लगभग 26 घंटे बाद बोइंग स्पेसक्राफ्ट को आईएसएस से सफलतापूर्वक डॉक किया.

नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों ने स्टारलाइनर की निगरानी की, क्योंकि इसने डॉकिंग से पहले अंतरिक्ष यान को लगातार परिक्रमा करने वाली प्रयोगशाला के करीब लाने के लिए कई तरह के युद्धाभ्यास किए. मामूली हीलियम लीक जैसी तकनीकी गड़बड़ियों के कारण डॉकिंग में लगभग एक घंटे की देरी हुई.

आईएसएस के रास्ते में, चालक दल ने अंतरिक्ष में पहली बार मैन्युअल रूप से स्टारलाइनर उड़ाने सहित कई परीक्षण पूरे किए. वे अंतरिक्ष में लगभग एक सप्ताह बिताएंगे और विभिन्न परीक्षणों में सहायता करेंगे और वैज्ञानिक प्रयोग करेंगे. स्टारलाइनर पर घर लौटने पर, उन्हें समुद्र में नहीं बल्कि जमीन पर उतरना है.

नासा हमेशा से अंतरिक्ष यात्रियों को लाने-ले जाने के लिए स्पेसएक्स क्रू मॉड्यूल का विकल्प चाहता था और बोइंग स्टारलाइनर कमर्शियल क्रू प्रोग्राम के हिस्से के रूप में उसी तरह का विकल्प तैयार कर रहा है.

पहले हुई थी घबराहट

सुनीता विलियम्स ने प्रक्षेपण से पहले थोड़ी घबराहट की बात स्वीकार की थी, लेकिन उन्होंने कहा कि नए अंतरिक्ष यान में उड़ान भरने को लेकर उन्हें कोई घबराहट नहीं है. उन्होंने कहा था, "जब मैं अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंचूंगी, तो यह घर वापस जाने जैसा होगा."

सुनिता ने एसयूवी आकार के स्टारलाइनर को डिजाइन करने में मदद की है, जिसमें क्रू मेंबर्स के सदस्य बैठ सकते हैं.

उन्हें अंतरिक्ष यान का नाम रखने का अवसर भी दिया गया था, और उन्होंने इसका नाम "कैलिप्सो" रखा, जो उस प्रसिद्ध जहाज के नाम पर है जिस पर फ्रांसीसी समुद्र विज्ञानी और महान फिल्म निर्माता जैक्स-यवेस कॉस्ट्यू ने समुद्रों की खोज की थी, जब वह अभी भी एक छात्रा थीं.

ये Video भी देखें:

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जरूरत हो तो मुझसे संपर्क करें... चोर ले गया लैपटॉप और घड़ी, लेकिन दे दी लाखों की सलाह, मालिक के नाम लिख छोड़ा नोट
स्पेस स्टेशन पर पहुंचते ही खुशी से झूम कर नाचीं सुनीता विलियम्स, रच चुकी हैं ये कीर्तिमान
अब इंसानों के ही नहीं शेर के दिल का हाल भी बताएगी Apple Watch, पशु चिकित्सकों ने कर दिखाया कमाल, Video में किया खुलासा
Next Article
अब इंसानों के ही नहीं शेर के दिल का हाल भी बताएगी Apple Watch, पशु चिकित्सकों ने कर दिखाया कमाल, Video में किया खुलासा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;