गगनयान मिशन के पहले विंग कमांडर राकेश शर्मा ने याद किया 40 साल पुराना किस्सा, अंतरिक्ष से कहा था- सारे जहां से अच्छा...

गगनयान देश का पहला मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन है, जिसके तहत तीन सदस्यीय दल को लो अर्थ ऑर्बिट में लॉन्च किया जाएगा और तीन दिनों के बाद उन्हें वापस लाया जाएगा.

गगनयान मिशन के पहले विंग कमांडर राकेश शर्मा ने याद किया 40 साल पुराना किस्सा, अंतरिक्ष से कहा था- सारे जहां से अच्छा...

राकेश शर्मा ने याद किया 40 साल पुराना वो पल

अंतरिक्ष में जाने वाले एकमात्र भारतीय, विंग कमांडर राकेश शर्मा (Wing Commander Rakesh Sharma), एलीट स्पेस क्लब में और भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों का स्वागत करने के लिए उत्साहित हैं क्योंकि देश गगनयान मिशन की तैयारी कर रहा है. गगनयान देश का पहला मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन है, जिसके तहत तीन सदस्यीय दल को लो अर्थ ऑर्बिट में लॉन्च किया जाएगा और तीन दिनों के बाद उन्हें वापस लाया जाएगा.

उस उड़ान को किया याद

एनडीटीवी के विज्ञान संपादक पल्लव बागला से बात करते हुए, राकेश शर्मा ने उस अंतरिक्ष उड़ान को याद किया जिसने भारत को अपनी पहली अंतरिक्ष उपलब्धियों में से एक दिलाई. उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि यह बेहद रोमांचक था. सब कुछ पहली बार किया जा रहा था. एक उम्मीदों से भरा था और मुझे कहना होगा, मैं मुख्य रूप से निराश था क्योंकि मैंने जो देखा वह मेरी उम्मीदों से कहीं अधिक था. इसलिए मैं वास्तव में उन साइटों के लिए तैयार नहीं था जो मेरे लिए उपलब्ध थे, उस तरह का विज्ञान जो हमने अंतरिक्ष में किया था.

75 वर्षीय पूर्व भारतीय वायु सेना पायलट के लिए उत्साह कम नहीं हुआ है क्योंकि भारत गगनयान मिशन के लिए तैयार है. उन्होंने कहा, ‘मैं बेहद उत्साहित हूं कि आज, गगनयान तैयार हो रहा है और हम वास्तव में एक और ऐतिहासिक क्षण बनाने के कगार पर हैं. मेरा मानना ​​है कि यह बहुत अधिक सार्थक होने जा रहा है क्योंकि यहां हम एक भारतीय लॉन्च करने जा रहे हैं एक भारतीय अंतरिक्ष यान से भारतीयों के साथ लांचर.'

उन्होंने पूरी तरह से स्वदेशी होने के लिए मिशन की प्रशंसा की और कहा, "यह कुछ ऐसा है जो वास्तव में देखने लायक है और जश्न मनाने लायक है क्योंकि मुझे पूरा विश्वास है कि यह एक बहुत ही सफल उड़ान होगी, भगवान ने चाहा तो."

ठीक 40 साल पहले, 3 अप्रैल, 1984 को, राकेश शर्मा ने सोवियत रॉकेट सोयुज टी-11 पर सवार होकर बाहरी अंतरिक्ष में पहुंचने वाले पहले भारतीय बनकर इतिहास रचा था. जब तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने पूछा कि भारत अंतरिक्ष से कैसा दिखता है, तो उन्होंने कवि इकबाल की लिखी लाइन्स में जवाब दिया, सारे जहां से अच्छा.

यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें 40 साल बाद भी ऐसा ही लगता है, उन्होंने एनडीटीवी से कहा, "ओह, वास्तव में, वास्तव में. बिल्कुल ऐसा ही है." 

ये Video भी देखें: जगतपुर गांव में दिन दहाड़े घर में घुसा तेंदुआ, 5 लोगों को किया जख़्मी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com