डायबिटीज के खतरे से बचा सकता है अंडा

लंदन : अगर आपको अंडे खाना पसंद है तो आपके लिए अच्छी खबर है। यूं तो अंडे खाने बहुत से फायदे हैं, लेकिन हाल ही में एक नए शोध से पता चला है कि अंडे के सेवन से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम होता है।

'अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन' में छपे एक अध्ययन में पाया गया कि जिन पुरुषों ने हर हफ्ते चार अंडे खाए, उनमें टाइप-2 डायबिटीज होने का खतरा, हफ्ते में सिर्फ एक अंडा खाने वाले पुरुषों की अपेक्षा 37 फीसदी कम था।

टाइप-2 डायबिटीज दुनिया में बहुत तेजी से बढ़ रहा है। पूर्वी फिनलैंड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने वर्ष 1984 से 1989 के बीच 42-से 60 साल तक की आयु वर्ग के 2,332 पुरुषों की खान-पान की आदतों का मूल्यांकन किया। इसके बाद 19 साल इनके फॉलोअप के दौरान 432 पुरुषों को टाइप-2 डायबिटीज होने का पता चला।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अध्ययन में पाया गया कि अंडे के सेवन से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा और खून में ग्लूकोज स्तर कम हुआ। इस दौरान शारीरिक गतिविधि, बॉडी मास इंडेक्स, धूम्रपान और फल तथा सब्जियों के सेवन जैसे संभव कारकों को भी ध्यान में रखा गया। हफ्ते में चार से ज्यादा अंडे खाने का कोई अतिरिक्त लाभ नहीं हैं। इसके अलावा कोलेस्ट्राल, अंडों में फायदेमंद पोषक तत्व होते है, जो प्रभावी हो सकते हैं।

उदाहरण के यह लिए ये ग्लूकोज चयापचय और निम्न-स्तर की सूजन पर प्रभावी हो सकते हैं, जिससे टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम होता है।