अफगानिस्तान का 'अमरापुरी' आम अब मध्यप्रदेश में, 1 हजार रुपए किलो तक है आम की कीमत

ये विदेशी आम खाने में जितने स्वादिष्ट हैं उतनी ही ज्यादा इनकी कीमत भी है.अफगानिस्तान के एक 'अमरापुरी' आम का वज़न 2 किलो है, जिसकी कीमत 2000 रुपए प्रति किलो है. यानि एक आम की कीमत 4000 रुपए.

अफगानिस्तान का 'अमरापुरी' आम अब मध्यप्रदेश में, 1 हजार रुपए किलो तक है आम की कीमत

अफगानिस्तान का 'अमरापुरी' आम अब मध्यप्रदेश में, 1 हजार रुपए किलो तक है आम की कीमत

फलों के राजा 'आम' का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है. वैसे तो आपने कई किस्मों के आम का स्वाद चखा होगा लेकिन अगर मेक्सिको के 'पटपल' और अफगानिस्तान के 'अमरापुरी' आम का लुत्फ उठाना है यो मध्यप्रदेश के धार ज़िले का रुख करना होगा.दरअसल मध्यप्रदेश में भी अब विदेशी आम के फसलों की खेती होने लगी है. एक तरफ जहां जबलपुर में दुनिया के सबसे महंगे आम उगाने का दावा किया गया है तो वहीं दूसरी तरफ धार जिले के राजपुरा गांव में अफगानिस्तान और मेक्सिको के आम का उत्पादन किया जा रहा है.

धार जिले की राजपुरा गांव के दो सगे भाई रामेश्वर अगलेचा और जगदीश अगलेचा ने अफगानिस्तान के 'अमरापुरी' और मेक्सिको के 'पटपल' आम का उत्पादन कर रहे हैं. इन दोनों भाइयों ने 35 बीघा जमीन में तकरीबन 10 साल पहले देश और विदेश के 50 अलग-अलग वैराइटी वाले लगभग 2000 आम के पौधे लगाए थे, जो अब फल देने लगे हैं. वैसे तो सभी किस्म के आम का स्वाद उम्दा है लेकिन इनमें सबसे खास हैं अफगानिस्तान और मेक्सिको के 'आम'. खेती कर रहे किसान के मुताबिक 2 हजार से ज्यादा पेड़ों पर आम आना शुरू हो गया है.

ये आम देखने में भी दूसरों से थोड़े अलग हैं. बगीचे में आम की जो फोटो सामने आई है उनमें एक आम की किस्म हल्के लाल रंग की दिखाई दे रही है. ये विदेशी आम खाने में जितने स्वादिष्ट हैं उतनी ही ज्यादा इनकी कीमत भी है.अफगानिस्तान के एक 'अमरापुरी' आम का वज़न 2 किलो है, जिसकी कीमत 2000 रुपए प्रति किलो है. यानि एक आम की कीमत 4000 रुपए. तो वही मैक्सिको के एक 'पटपल' आम 250 ग्राम का है जिसकी कीमत 1000 रुपये किलो है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके अलावा वैराइटी में मुख्य रूप से 'फजली इलाहाबाद', 'चौसा आम हिमाचल प्रदेश', 'अमृता लखनऊ', 'केशर जूनागढ़', 'लगड़ा यूपी', 'हापुज गुजरात', 'हिमाचल', 'तमिलनाडु', आंध्र प्रदेश समेत देश के कई राज्यों के साथ साथ विदेश की वैरायटी है. इन आम की अलग अलग वेराइटीज को गुजरात और महाराष्ट्र पैकिंग कर के भेजा जा रहा है,जहां एक आम की कीमत करीब दाे हजार रुपए तक मिल रही है.