गजब तरकीब! छोटी बहन को बंदरों से बचाने के लिए 13 साल की बच्ची ने लिया Alexa का सहारा

ये मामला उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले के विकास कॉलोनी का है. यहां रहने वाले पंकज ओझा के घर पर बंदरों ने हमला कर दिया. उस समय  उनकी 13 साल की बेटी निकिता और 15 महीने की भांजी मौजूद थी.

गजब तरकीब! छोटी बहन को बंदरों से बचाने के लिए 13 साल की बच्ची ने लिया Alexa का सहारा

नई दिल्ली:

जिंदगी को आसान बनाने के लिए हम तकनीक का सहारा लेते हैं. व्यस्त रूटीन में रहने के कारण हम कई चीजें भूल जाते हैं. ऐसे में हम मोबाइल या अन्य डिवाइस का सहारा लेते हैं. कई बार ये डिवाइस हमारे लिए बेहद कारगर भी साबित होते हैं.  वॉयस असिस्टेंट डिवाइस एलेक्सा ने 13 साल की बच्ची और 15 महीने की मासूम की जिंदगी बचाकर सबको हैरान कर दिया है. 

ये मामला उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले के विकास कॉलोनी का है. यहां रहने वाले पंकज ओझा के घर पर बंदरों ने हमला कर दिया. उस समय  उनकी 13 साल की बेटी निकिता और 15 महीने की भांजी मौजूद थी. दोनों आपस में खेल रहे थे. ठीक उसी समय बंदरों ने किचन पर हमला कर दिया. ऐसे में निकिता पूरी तरह से डर गई. फिर उसका ध्यान एलेक्सा पर गया. निकिता ने तुरंत एलेक्सा को कुत्ते की आवाज में भोंकने का आदेश दिया. आदेश पाते ही एलेक्सा कुत्ते की आवाज में भोकने लगा. फिर क्या, कुत्ते की आवाज सुनने के बाद बंदर डरकर भाग गए. ऐसे में निकिता ने खुद की और मासूम बहन की जिंदगी बचाई.

इस पूरे मामले पर पंकज ओझा बताते हैं कि एलेक्सा का इससे बेहतर इस्तेमाल नहीं हो सकता है. उन्होंने कहा कि एलेक्सा की मदद से मैं अलार्म लगाता हूं, गाने सुनता हूं, समाचार देखता हूं. एक कमांड पर एलेक्सा हमें इंटरनेट पर लगभग सभी जानकारियां दे देता है. ऐसे में बेटी द्वारा किए गए इस्तेमाल से बहुत खुश हूं.

क्या होता है Alexa?

Alexa एक डिवाइस है, यह इंटरनेट से जुड़ा रहता है. इसे आप अपनी आवाज से कंट्रोल कर सकते हैं. सुबह से लेकर रात तक आप एलेक्सा की मदद से अपनी दिनचर्या को सेट कर सकते हैं. एलेक्सा की मदद से गाने सुन सकते हैं, मौसम का हाल जान सकते हैं, कविताएं सुन सकते हैं, वीडियो देख सकते हैं. एलेक्सा आपकी आवाज से काम करता है. एलेक्सा के दो तरह के मॉडल होते हैं, एक मॉडल में सिर्फ स्पीकर होता है, और दूसरे में स्पीकर, स्क्रीन और कैमरा मौजूद होता है. इसकी मदद से आप अपने घर कहीं से भी ऑनलाइन मॉनिटर कर सकते हैं.

एलेक्सा पर बहस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एलेक्सा के उपयोग पर बहस भी होती रही है. इससे निजता, गोपनीयता भंग होने की आशंका जाहिर की जा चुकी है, दो साल पहले एक मामले में एलेक्सा से एक बच्ची का जीवन खतरे में पड़ गया, एलेक्सा ने 10 साल की एक बच्ची को प्लग और इस पर लगी फोन चार्जर के बीच के हिस्से को सिक्के से छूने की घातक चुनौती दे डाली. कई लोगों ने आरोप लगाए कि एलेक्सा हमारी सभी चीज़ों को सुनता है.