Phabricator पर एक पोस्ट, सभी विकिमीडिया योगदानकर्ताओं (Wikimedia Commons) के लिए खुला एक सहयोग मंच, इस बात पर प्रकाश डालता है कि इस छवि को भारत में विभिन्न ISP से प्रति दिन लगभग 90 लाख लोग पसंद कर रहे हैं.
विकिमीडिया में मशीन लर्निंग के निदेशक क्रिस अल्बोन (Chris Albon) ने मंगलवार को ट्रैफिक में आने वाले असामान्य उछाल के बारे में ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, "चल रहे रहस्य के बारे में इस वास्तविक, लाइव टिकट की जाँच करें. उन्होंने लिखा, मीडिया के लिए हमारे एक डेटा सेंटर के सभी अनुरोधों का 20% एक फूल की इस छवि के लिए है." एल्बोन ने कहा, "कोई नहीं जानता कि क्यों ?"
Phabricator पोस्ट ने ट्रैफ़िक की वृद्धि को "बहुत ही अजीब" माना, लिखते हुए: "ये बहुत अजीब हैं, क्योंकि यह लगातार अलग-अलग आईपी से आते हैं, एक दैनिक ट्रैफ़िक पैटर्न का पालन करते हैं, इसलिए हम परिकल्पना कर रहे हैं कि भारत में मुख्य रूप से कुछ मोबाइल ऐप का उपयोग किया जाता है जो हॉटलिंक्स एक ऐसी स्क्रीन जैसे उदाहरण के लिए दी गई छवि. "
पेजव्यू के एक ग्राफ से पता चलता है कि 8 जून से पहले, फूल को प्रत्येक दिन कुछ सौ व्यूज मिल रहे थे. द वाइस के अनुसार, यह संख्या 9 जून को बढ़कर 2,154 हो गई. 30 जून तक, फूलों की छवि प्रतिदिन 15 लाख से अधिक बार पसंद की जा रही थी.
उल्लेखनीय है कि भारत में टिकटॉक बैन के बाद ट्रैफिक में उछाल आया था. TikTok और कई अन्य चीनी ऐप्स (Chinese apps) पर 29 जून, 2020 को बैन लगा दिया गया था,
बैंगनी फूल के रहस्य की जांच कर रहे लोगों ने अनुमान लगाया कि भारत में टिकटॉक प्रतिबंध के बाद तैयार किए गए विभिन्न ऐप में से एक का उपयोग किया जा रहा था. बाद में अल्बोन ने पुष्टि की, कि यह ट्रैफ़िक भारत के एक लोकप्रिय मोबाइल ऐप से आ रहा है.
एक बयान में उन्होंने कहा, "हमने देखा कि जिस समय भारत ने चीनी इंटरनेट सेवाओं और वेबसाइटों को अवरुद्ध किया था, उस समय कहीं न कहीं फोटो / ऐप को लोकप्रियता मिली." जांचकर्ताओं ने विभिन्न अनुप्रयोगों को डाउनलोड करना और चलाना शुरू कर दिया, ताकि वे छवि की पहचान कर सकें और उस विशिष्ट ऐप को ढूंढने में कामयाब रहे जो उस समय से मेल खाकर अनुरोध कर रहा था, जब छवि विकिमीडिया के सर्वर से मांगी गई थी.
ऐप के नाम का खुलासा नहीं किया गया है.