इन 4 लोगों ने अमेरिका को लगाया 25 करोड़ का चूना, पढ़ें क्या है पूरा माजरा

अमेरिका को चार लोगों ने मिलकर 25 करोड़ का चूना लगा दिया. चारों पर 1 मिलियन डॉलर से अधिक के पेलियोन्टोलॉजिकल रिसोर्सेज को खरीदने और उन्हें चीन को बेचने का आरोप है.

इन 4 लोगों ने अमेरिका को लगाया 25 करोड़ का चूना, पढ़ें क्या है पूरा माजरा

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक चौंका देने वाला मामला सामने आया है, जिसके बारे में जानकर हर कोई हैरान है. एनबीसी न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका को चार लोगों ने मिलकर 25 करोड़ का चूना लगा दिया. चारों पर कथित तौर पर 1 मिलियन डॉलर से अधिक के पेलियोन्टोलॉजिकल रिसोर्सेज को खरीदने और उन्हें चीन को बेचने का आरोप है.

यहां से चुराई गई थीं डायनासोर की हड्डियां

बताया जा रहा है कि, दोनों आरोपी विंट वेड और डोना वेड, यूटा में रहते थे. दोनों की उम्र 65 और 67 साल है. अन्य दो स्टीवन विलिंग 67 और जॉर्डन विलिंग 40, लॉस एंजिल्स और ओरेगन से हैं. हालांकि, वेड्स के बीच संबंध अज्ञात है, विलिंग्स एक पिता-पुत्र की जोड़ी हैं. यूटा के अमेरिकी अटॉर्नी कार्यालय के एक बयान के अनुसार, इन सभी ने कई अपराध किए हैं और पेलियोन्टोलॉजिकल रिसोर्से प्रिजर्वेशन एक्ट का उल्लंघन किया है. उन्होंने कहा कि, 'सॉल्ट लेक सिटी में एक फेड्रल ग्रैंड जूरी ने इन चारों पर कथित तौर पर 1 मिलियन डॉलर से अधिक के पेलियोन्टोलॉजिकल रिसोर्सेज को खरीदने और बेचने का आरोप लगाया है. उनके पास से डेढ़ लाख पाउंड के पेलियोन्टोलॉजिकल रिसोर्सेज बरामद हुए हैं, जिनमें डायनासोर की हड्डियां भी शामिल हैं, जो दक्षिणपूर्वी यूटा से अवैध रूप से हासिल की गई थीं.'

यहां देखें पोस्ट

यहां पढ़ें क्या है पीआरपीए एक्ट

पेलियोन्टोलॉजिकल रिसोर्सेज प्रिजर्वेशन एक्ट के अनुसार, पेलियोन्टोलॉजिकल रिसोर्सेज का मतलब पृथ्वी पर मौजूद संरक्षित जीवों के जीवाश्म अवशेष, निशान या छाप से है जो पुरातात्विक महत्व वाले होते हैं और पृथ्वी पर जीवन के इतिहास के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं.

चोरी की संपत्ति को छिपाने और रखने का आरोप

वकीलों का दावा है कि, इन चारों आरोपियों ने मिलकर मार्च 2018 से मार्च 2023 के दौरान सरकारी जमीनों (संघीय क्षेत्र) से पहले अवैध तरीके से डायनासोर की हड्डियां हासिल कीं या खरीदा और फिर चीन एक्सपोर्ट कर दिया. इसके अतिरिक्त चारों पर 'जानबूझकर संयुक्त राज्य अमेरिका से संबंधित चोरी की गई संपत्ति को छिपाने और रखने' का आरोप लगाया गया है.

Latest and Breaking News on NDTV

अमेरिका से चुराकर चीन को बेचा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने आगे कहा कि, वेड्स ने राष्ट्रीय व्यापारियों और रत्न और खनिज प्रदर्शनियों में बेचने के लिए पुरातत्व संबंधी सामग्री एकत्र की. इसके अलावा, अभियोजकों ने दावा किया कि, उन्होंने जॉर्डन और स्टीवन विलिंग को जीवाश्म विज्ञान संबंधी सामग्री भी बेची. विलिंग्स ने अपने व्यवसाय के माध्यम से चीन को निर्यात करने से पहले डायनासोर की हड्डियों का मूल्य कम करने के लिए उन पर गलत लेबल लगाया. जेएमडब्ल्यू सेल्स इंक अभियोजकों ने कहा कि, गलत लेबलिंग संघीय अधिकारियों द्वारा उन्हें पकड़ने से बचने के लिए की गई थी.