डॉगी को सैर कराने निकले बच्चे को मिला 2000 साल पुराना खज़ाना, रहस्यमयी इतिहास से उठा पर्दा

उसकी मां ने SWNS को बताया, "रोवन हमेशा हर तरह के टुकड़े ढूंढने में लगा रहता है. उसे एडवेंचर पसंद है और हमेशा जमीन से सामान उठाता रहता है. मैं हमेशा कहती रहती हूं इसे नीचे रख दो-यह गंदा है."

डॉगी को सैर कराने निकले बच्चे को मिला 2000 साल पुराना खज़ाना, रहस्यमयी इतिहास से उठा पर्दा

डॉगी को सैर कराने निकले बच्चे को मिला 2000 साल पुराना खज़ाना

ससेक्स के मैदान में अपने कुत्ते को घुमाते समय, 12 वर्षीय रोवन ब्रैनन को एक अद्भुत ख़ज़ाना मिला. उसकी मां ने जिसे सिर्फ कूड़ा-करकट का टुकड़ा समझा था, वह पहली शताब्दी ई.पू. का 2,000 साल पुराना सोने का बैंड निकला. उसकी मां ने SWNS को बताया, "रोवन हमेशा हर तरह के टुकड़े ढूंढने में लगा रहता है. उसे एडवेंचर पसंद है और हमेशा जमीन से सामान उठाता रहता है. मैं हमेशा कहती रहती हूं इसे नीचे रख दो-यह गंदा है."

दरअसल, रोवन ने जब ये चीज उठाई तो ये मिट्टी से सनी हुई थी, लेकिन लड़का उसे पकड़े रहा और आश्वस्त हो गया कि यह असली सोना हो सकता है. रोवन ने समाचार आउटलेट को बताया, "यह मेरे लिए बिल्कुल सामान्य था क्योंकि मैं बहुत सी ऐसी चीजें चुनता हूं जो शायद मुझे नहीं उठानी चाहिए."

रहस्य को सुलझाने के लिए दृढ़ संकल्पित, रोवन उस खोज को घर ले गया और शोध किया कि असली सोने की पहचान कैसे की जाए. एक हेयरड्रेसर ने धातु को पहचानने में उसकी मदद की और उसकी तस्वीर लेकर एक मेटल-डिटेक्टिंग टीम के लीडर को भेजा. संभावित उम्र को पहचानते हुए, उस लीडर ने उन्हें एक ब्रिटिश फाइंड्स ऑफिसर के पास पहुंचने की सलाह दी. रिसर्च पूरी होने पर धातु की उम्र का पता लगाया जा सका और उन्होंने बताया कि ये एक खजाना है.

राष्ट्रीय खजाना है ये ब्रेसलेट

रोवन की खोज में एक रोमांचक मोड़ तब आया जब हॉर्शम में फाइंड्स संपर्क अधिकारी ने उनसे संपर्क किया. कलाकृति की उम्र और महत्व के कारण, इसे एक राष्ट्रीय खजाना बताया गया, जिससे उन्हें आगे की जांच और रिकॉर्ड रखने के लिए इसे लाने को कहा गया.

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, बहुत अध्ययन के बाद, अधिकारियों ने बोग्नोर के लड़के को बताया कि उसने एक "असाधारण दुर्लभ" आर्मिला रोमन ब्रेसलेट (Bracelet) खोजा है, इस तथ्य की पुष्टि ब्रिटिश संग्रहालय ने की थी.

अमांडा ने बताया, "हमारी समझ से रोमन सैनिकों को सम्मान, वीरता और सेवा के प्रतीक के रूप में एक आर्मिला ब्रेसलेट दिया गया था.

ये Video भी देखें: Surya Grahan 2024: America और Canada से पहले Mexico में दिखा Total Solar Eclipse का नजारा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com