World Chocolate Day 2022 : हज़ारों साल पुरानी चॉकलेट, जानें 'ईश्वर के भोजन' से क्या संबंध?

चॉकलेट (Chocolate) की शुरुआत कहां से हुई यह खोजना बड़ा मु्श्किल है लेकिन इतिहासकार बताते हैं कि चॉकलेट का इतिहास 2000 साल या उससे भी पुराना है.

World Chocolate Day 2022 : हज़ारों साल पुरानी चॉकलेट, जानें 'ईश्वर के भोजन' से क्या संबंध?

चॉकलेट यानि 'chocolate' शब्द की शुरुआत एज़टेक शब्द ( Aztec word) ज़ोकलेटल “xocoatl से हुई (File Photo)

चॉकलेट (Chocolate) के बिना आज जीने की लगभग कल्पना भी नहीं की जा सकती. यह मीठा बचपन से सभी को पसंद होता है. चॉकलेट को मना करना बहुत मुश्किल होता है और इसकी ज़िंदगी में अपनी अलग जहग है. इसे सेलिब्रेट करने के लिए 7 जुलाई को विश्व चॉकलेट दिवस (World Chocolate Day) मनाया जाता है.  

चॉकलेट का इतिहास : 

चॉकलेट (Chocolate) की शुरुआत कहां से हुई यह खोजना बड़ा मु्श्किल है लेकिन इतिहासकार बताते हैं कि चॉकलेट का इतिहास 2000 साल या उससे भी पुराना है. चॉकलेट यानि 'chocolate' शब्द की शुरुआत एज़टेक शब्द ( Aztec word)  ज़ोकलेटल “xocoatl से हुई जिसका मतलब होता है कोका बीन्स से बनी कड़वी ड्रिंक. चॉकलेट कोका बीन्स से बनती है. पुराने मेसोअमेरिका (Mesoamerica)  में जो आज का मैक्सिको है, लोग कोका बीन्स (cocoa beans) को ईश्वर का भोजन मानते थे.  

ये हैं चॉकलेट के कुछ फायदे : 

तनाव घटाता है : चॉकलेट स्ट्रैस घटाने में मदद करता है. यह आपके स्ट्रैस हॉर्मोन का स्तर नियंत्रण में लाता है. चॉकलेट में किसी को खुश करने की क्षमता भी होती है क्योंकि इससे शरीर में एंडॉर्फिन (endorphins) हॉर्मोन रिलीज़ होता है.  

दिल की बीमारी का खतरा कम करता है : ऐसा माना जाता है कि डॉर्क चॉकलेट खाने से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है. अधिकतर डॉर्क चॉकलेट flavonoids से भरी होती हैं जो किसी की दिल की सेहत को बनाए रखने में मदद कर सकती हैं.  यह एडल्ट्स में हाई ब्लड प्रेशर का खतरा भी कम करता है.  

वजन कम करने में : हालांकि हमें लगता है कि चॉकलेट खाने से वजन बढ़ जाएगा लेकिन होता इसके उलट है. डॉर्क चॉकलेट कई तरीकों से वजन कम करने में मदद करती है, जैसे भूख कम करना और क्रेविंग रोकना.  

त्वचा की सेहत : कई लोगों को पता नहीं होगा लेकिन डॉर्क चॉकलेट से आपकी त्वचा भी ताजा और जवां बनी रहती है अगर इसे सीमित तरीके से खाया जाए. 

चॉकलेट में होते हैं हाई एंटीऑक्सीडेंट : डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट से भरी होती हैं जो शरीर के लिए बेहतर होते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


डार्क चॉकलेट शरीर के लिए अच्छी होती हैं लेकिन आपको इसके स्वास्थ्य फायदों के लिए इसे सीमित मात्रा में ही खाना होगा ना. अधिक चॉकलेट खाने का अधिक फायदा हो,..ऐसा नहीं है.