विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 07, 2022

World Chocolate Day 2022: इन 8 देसी चॉकलेट ब्रांड्स की चॉकलेट देखें खाकर, हर बाइट में आएगा लुत्फ

World Chocolate Day 2022: आज विश्व चॉकलेट दिवस के दिन आप भी उठा सकते हैं कुछ भारतीय ब्रांड्स की बनी टेस्टी और देसी चॉकलेट्स का लुत्फ. इनका स्वाद है सबसे अलग और लाजवाब.

Read Time: 4 mins
World Chocolate Day 2022: इन 8 देसी चॉकलेट ब्रांड्स की चॉकलेट देखें खाकर, हर बाइट में आएगा लुत्फ
World Chocolate Day: मुंह में घुल जाएंगी ये देसी चॉकलेट्स.

World Chocolate Day: बच्चे हों या बड़े चॉकलेट अक्सर हर किसी की मनपसंद होती है. वास्तव में, चॉकलेट को इतना पसंद किया जाता है कि इसे हर तरीके से खाना लोग एंजॉय करते हैं. यह चॉकलेट केक, चॉकलेट आइसक्रीम या चॉकलेट मूस हो सकता है. दुनियाभर में लोग चॉकलेट (Chocolate) को बहुत प्यार करते हैं, इसलिए तो इसे सेलिब्रेट करने के लिए एक विशेष दिन है जिसे वर्ल्ड चॉकलेट डे के रूप में जाना जाता है. 2009 से हर साल 7 जुलाई को वर्ल्ड चॉकलेट डे यानी विश्व चॉकलेट दिवस मनाया जाता है. इस दिन, क्यों ना सभी भारतीय ब्रांड्स (Indian Brands) के साथ कुछ प्यार साझा किया जाए जो हमारे लिए क्रीमी और टेस्टी चॉकलेट बनाते हैं. आइए भारत के ऐसे  8 चॉकलेट ब्रांड्स (Indian Chocolate Brands) के बारे में जानते हैं जिन्हें आपको जरूर आजमाना चाहिए.

भारतीय चॉकलेट ब्रांड्स | Indian Chocolate Brands 

1. Colocal

दिल्ली में स्थित कोलोकल 55% कोको से लेकर 85% कोको (Cocoa) तक के किस्म के चॉकलेट बार बनाते हैं. यहां केरेमल इंक्लूजन बार, नट इंक्लूजन बार और सी सॉल्ट बार जैसे टेस्ट में भी उपलब्ध हैं.

Paul & Mike


केरल में स्थित इस भारतीय चॉकलेट ब्रांड ने अपनी चॉकलेट के स्वाद और बनावट पर दुनिया की स्वीकृति हासिल करते हुए साल 2020-2021 में अंतर्राष्ट्रीय चॉकलेट पुरस्कार जीता है. इन्होंने ठंडाई, जामुन, और सीताफल जैसे भारतीय स्वादों को अपने देसी चॉकलेट में शामिल किया है.

Smoor


2015 में लॉन्च हुआ बैंगलोर का यह चॉकलेट ब्रांड आपके स्वाद और पसंद के अनुसार चॉकलेट को कस्टमाइज़ करता है. यह आपको और आपके प्रियजनों को पसंद किए जाने वाले कोको के प्रतिशत के अनुसार चॉकलेट बनाते हैं. प्रत्येक चॉकलेट को ये बेहद यूनिक और टेस्टी बनाते हैं.

Masan & Co.


 यह चॉकलेट ब्रांड एक पूरी तरह से महिला टीम द्वारा चलाया जाता है जो इसे अन्य ब्रांड से अलग और खास बनाता है. ये ऑर्गेनिक चॉकलेट (Organic Chocolate) महिलाएं बनाती हैं जिसमें मशीनों का यूज नहीं होता है. आपको चॉकलेट के हर बाइट में एक समृद्ध और देसी स्वाद मिलेगा.

5. Pascati


यह भारतीय चॉकलेट ब्रांड अपने बीन-टू-बार कॉन्सेप्ट पर गर्व करता है. केरल से प्राप्त अपने कोको के साथ, ब्रांड नारंगी दालचीनी हेजलनट, ब्लूबेरी अखरोट, रास्पबेरी हिबिस्कस जैसे अलग-अलग फ्लेवर (Flavour) में बार (Chocolate Bar) तैयार करता है.

Paul & Mike


ये ब्रांड अपने पर्यावरण  फ्रेंडली चॉकलेट मेकिंग प्रोसेस के लिए जाना जाता है. लाल गुलाब, मसाला चाय, कॉफी, केला, दालचीनी, चमेली जैसे रोमांचक फ्लेवर्स में ये ब्रांड चॉकलेट तैयार करता है.

Soklet

कोयंबटूर, तमिलनाडु में तैयार सॉकलेट ब्रांड पहला भारतीय और एकमात्र ट्री-टू-बार चॉकलेट निर्माता के रूप में जाना जाता है. ये कोको के पेड़ों के ब्रीडिंग से लेकर चॉकलेट बार तैयार करने तक पूरी चॉकलेट बनाने की प्रक्रिया को संभालते हैं.

Bombay Sweet Shop


बॉम्बे का यह चॉकलेट ब्रांड (Chocolate Brand) भारतीय मिठाई और चॉकलेट को एक साथ लेकर आया है. मिठाई और चॉकलेट की दो मीठी दुनिया को एक साथ लाने के लिए उनके नारियल केरेमल पेटिसा बार में नारियल, गूई केरेमल, डार्क चॉकलेट में लिपटे क्लासिक पेटिसा की परतें मिलती हैं.

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक्सपर्ट ने बताई खाने की वो चीजें जिन्हें माता-पिता को कभी नहीं देनी चाहिए, तबीयत पर पड़ता है बुरा असर
World Chocolate Day 2022: इन 8 देसी चॉकलेट ब्रांड्स की चॉकलेट देखें खाकर, हर बाइट में आएगा लुत्फ
World Music Day: क्यों मनाया जाता है विश्व संगीत दिवस, जानिए किस तरह गाने सुनकर दूर होगी तनाव की दिक्कत 
Next Article
World Music Day: क्यों मनाया जाता है विश्व संगीत दिवस, जानिए किस तरह गाने सुनकर दूर होगी तनाव की दिक्कत 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com