गर्भवती महिला कैदी को अस्पताल ले जा रही पुलिस कॉफी शॉप पर ठहरी, देना पड़ा इतना बड़ा मुआवजा

प्रसव पीड़ा शुरू होने के बाद उस 28 साल की महिला ने पुलिस से कहा कि वो उसे अस्पताल ले जाए लेकिन अस्पताल पहुंचने में देरी के कारण महिला को बड़ा नुकसान हो गया.  

गर्भवती महिला कैदी को अस्पताल ले जा रही पुलिस कॉफी शॉप पर ठहरी, देना पड़ा इतना बड़ा मुआवजा

अमेरिका में पुलिस की लापरवाही से गर्भवित महिला कैदी को हुआ बड़ा नुकसान (प्रतीकात्मक तस्वीर)

अमेरिका (US) में एक महिला को $480,000 यानि करीब 3.83 करोड़ रुपए का मुआवज़ा दिया गया है. लॉस एंजलिस टाइम्स के अनुसार, इस गर्भवती महिला को अस्पताल ले जाते हुए पुलिस बीच में कॉफी शॉप स्टॉरबक्स (Starbucks) पर रुक गई थी, इसके बाद महिला का गर्भपात हो गया था. सैंड्रा किनोन्स  (Sandra Quinones) नाम की यह महिला गर्भवती थी और 2016 में हुई एक घटना के लिए ऑरेंज काउंटी जेल में थी. प्रसव पीड़ा शुरू होने के बाद उस 28 साल की महिला ने पुलिस से कहा कि वो उसे अस्पताल ले जाए लेकिन अस्पताल पहुंचने में देरी के कारण महिला को बड़ा नुकसान हो गया.  किनोन्स अब कैद में नहीं है, उसने अपने मुकदमें में दावा किया था कि उसका इलाज दो घंटे की देरी से हुआ क्योंकि तैनात पुलिस कर्मियों ने लापरवाही की.  

मंगवार को ऑरेंज काउंटी बोर्ड के सुपरवाइज़र्स ने एक मत से अब 34 साल की हो चुकी किनोन्स को यह 6 अंकों की मुआवजा राशी देने की मंजूरी दी. एलए टाइम्स  ने आगे बताया कि इस मुआवजे के आखिरी होने से पहले महिला को इसे औपचारिक तौर पर स्वीकार करना पड़ेगा. 

किनोन्स के वकील रिसर्च हर्मन ने अखबार से कहा कि वो बेघर है, काम नहीं कर सकती, उसे मानसिक दिक्कतें हैं लेकिन उसने हार नहीं मानी, उसने अपने मुकदमें में दावा किया था कि पुलिस ने पहले एंबुलेंस नहीं बुलाई, फिर उसकी मेडिकल ज़रूरत को लेकर बेहद लापरवाही से काम किया जो बीच में स्टारबक्स पर रुक गए.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 महिला का मुकदमा शुरुआत में अक्टूबर 2020 में खारिज कर दिया गया था लेकिन पिछले साल उसकी दोबारा अपील सुन ली गई. न्यूयॉर्क पोस्ट कहता है कोर्ट की फाइलिंग के अनुसार,  किनोन्स को अस्पताल में भर्ती करवाया गया लेकिन उसका बच्चा नहीं बचा.  उसके वकील का कहना है कि उसे गर्भपात के बाद भी सजा से अधिक समय तक जेल में रहना पड़ा.