विज्ञापन
Story ProgressBack

अजीब बीमारी... महिला को है नींद में शॉपिंग करने की आदत, चढ़ा 3 लाख रुपये का कर्ज

रिपोर्ट के मुताबिक 2006 में अपने पहले बच्चे के जन्म के बाद उनको नींद में चलने की आदत हो गई लेकिन जल्द ही उनकी यह आदत दुलर्भ बीमारी में बदल गई.

अजीब बीमारी... महिला को है नींद में शॉपिंग करने की आदत, चढ़ा 3 लाख रुपये का कर्ज
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

शॉपिंग करना किस महिला को पसंद नहीं होता? अधिकतर महिलाओं के लिए शॉपिंग किसी थेरेपी से कम नहीं होती है. शॉपिंग के बाद एक अलग ही खुशी मिलती है लेकिन न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक एसेक्स के बेसिलडन की 42 वर्षीय महिला केली नाइप्स को नींद में शॉपिंग करने की दुर्लभ बीमारी है, जो किसी-किसी को ही होती है. इतना ही नहीं केली ने बताया कि अपनी इस दुर्लभ नींद में शॉपिंग करने की बीमारी के चलते उसने सोते वक्त  3,800 डॉलर (लगभग 3 लाख रुपये) की शॉपिंग कर ली. 

केली की महंगी खरीद में एक बड़ा प्लास्टिक बास्केटबॉल कोर्ट और हरीबो मिठाइयां शामिल हैं. रिपोर्ट के मुताबिक 2006 में अपने पहले बच्चे के जन्म के बाद उनको नींद में चलने की आदत हो गई लेकिन जल्द ही उनकी यह आदत दुलर्भ बीमारी में बदल गई. वह नींद में शॉपिंग करने लगी. उन्हें सोने से पहले डर लगता है कि वह अब क्या खरीदने वाली हैं या फिर क्या करने वाली हैं. इतना ही नहीं इसी बीमारी के चलते उन्होंने 3 लाख रुपये की शॉपिंग कर ली. 

2018 में बीमारी का चला था पता 

2018 में, उन्हें पैरासोमनिया नामक बीमारी का पता चला, जो नींद के दौरान होने वाले असामान्य व्यवहार से जुड़ी एक स्थिति है. येल मेडीसिन के मुताबिक, "पैरासोमनिया में एक व्यक्ति आपको नींद में होने के बावजूद अलर्ट, चलता हुआ बात करता हुआ या फिर खाता हुआ दिख सकता है लेकिन उन्हें इसका पता नहीं चलता है क्योंकि उनका दिमाग partially ही जाग रहा होता है."

नींद में इन चीजों की कर चुकी हैं शॉपिंग

इतने सालों में केली ने फुल साइज प्लास्टिक बेसबॉल कोर्ट, पेंट, बुक्स, नमक और कालीमिर्च रखने की शीशी, बच्चों का प्लेहाउज, फ्रिज, टेबलेट और कई हरीबू मिठाइयां मंगाई हैं. उन्होंने कहा, "मैं हर जगह कर्ज में डूबी हुई हूं. मैं जब ऑनलाइन कुछ खरीदती थी तो मुझे कभी क्रेडिट कार्ड डीटेल्स नहीं देनी होती थी क्योंकि सब मेरे फोन में पहले से ही थीं."

मार्च में केली के साथ हुआ था स्कैम

मार्च में, केली को सरकार की नकल करते हुए एक स्पैम मैसेज मिला, जिसमें उसके बिलों के लिए वित्तीय सहायता की पेशकश की गई थी. सोते समय, उसने स्कैमर्स को अपनी वित्तीय जानकारी दे दी और तब से उसे कई बार निशाना बनाया गया है, क्योंकि उसे संदेह है कि उन्होंने उसकी जानकारी बेच दी है. उनका दावा है कि पहली घटना के बाद उनके खातों में धोखाधड़ी के कई प्रयास हुए, लेकिन उनका बैंक इन लेनदेन को रोकने में सफल रहा. 

केली ने शॉपिंग की वजह से हुए अपने सभी कर्जों को खत्म कर दिया है लेकिन अभी भी उन्हें अपनी इस बीमारी के परिणामों को भुगतना पड़ रहा है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"मुझे गर्व है कि पार्टी का सपोर्ट मिला..." डेलीगेट्स का समर्थन मिलने पर कमला हैरिस
अजीब बीमारी... महिला को है नींद में शॉपिंग करने की आदत, चढ़ा 3 लाख रुपये का कर्ज
जापान की शीर्ष अदालत ने जबरन नसबंदी के कानून को बताया असंवैधानिक, पीड़ितों से मांगी माफी
Next Article
जापान की शीर्ष अदालत ने जबरन नसबंदी के कानून को बताया असंवैधानिक, पीड़ितों से मांगी माफी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;