World Photography Day 2021: तिथि, इतिहास और महत्व

विश्व फोटोग्राफी दिवस 2021: यह दिन हर साल 19 अगस्त को मनाया जाता है. इस दिन फोटोग्राफी के शौकीन दुनिया भर में एक साथ आते हैं और तस्वीरें लेने की कला का जश्न मनाते हैं.

World Photography Day 2021: तिथि, इतिहास और महत्व

2021 World Photography Day: इस दिन की उत्पत्ति 1837 में फ्रांस में हुई थी

नई दिल्ली:

ये कहना गलत नहीं होगा कि यादों को तस्‍वीरों में कैद करना हम सबको पसंद होता है. एक लोकप्रिय कहावत है कि 'एक तस्वीर एक हजार शब्दों के बराबर होती है।' यह कहावत विश्व फोटोग्राफी दिवस के मूल विचार को बहुत अच्छी तरह से बयां सकती है. यह दिन हर साल 19 अगस्त को मनाया जाता है. इस दिन फोटोग्राफी करने के शौकीन दुनिया भर में एक साथ आते हैं और तस्वीरें लेने की कला का जश्न मनाते हैं. फोटोग्राफी के विज्ञान ने पूरे मानव इतिहास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. आज हमारे पास ऐतिहासिक क्षणों के रिकॉर्ड हैं, हमने इन पलों को तस्‍वीरों में कैद किया है. फ़ोटोग्राफ़ी भावों, भावनाओं, विचारों और क्षणों को तुरंत कैप्चर कर सकती है और आने वाली पीढ़ियों के लिए उन्हें अमर कर सकती है.

विश्व फोटोग्राफी दिवस का इतिहास​
विश्व फोटोग्राफी दिवस की उत्पत्ति 1837 में फ्रांस में हुई थी. जोसेफ नाइसफोर निएप्स और लुइस डॉगेर नामक दो फ्रांसीसी नागरिकों ने 'देग्युरोटाइप' का आविष्कार करके पहली बार फोटोग्राफिक प्रक्रिया विकसित की थी. फ्रेंच एकेडमी ऑफ साइंसेज ने आधिकारिक तौर पर 19 जनवरी, 1837 को देग्युरोटाइप के आविष्कार की घोषणा की. माना जाता है कि घोषणा किए जाने के 10 दिन बाद, फ्रांसीसी सरकार ने आविष्कार के लिए इसका पेटेंट खरीदा और इसे बिना किसी कॉपीराइट के मनाने की घोषणा की.

जबकि फ्रांसीसी आविष्कार को व्यावसायिक फोटोग्राफी की शुरुआत माना जाता है, 1839 में विलियम हेनरी फॉक्स टैलबोट ने तस्वीरें लेने की प्रक्रिया को आसान बनाने की शुरुआत की. टैलबोट ने पेपर बेस्‍ड सॉल्‍ट प्रिंट का इस्‍तेमाल करके एक अधिक बहुमुखी फोटोग्राफिक प्रक्रिया का आविष्कार किया. यह प्रणाली मैटल बेस्‍ड देग्युरोटाइप के लिए प्रतिस्पर्धा के रूप में उभरी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विश्व फोटोग्राफी दिवस का महत्व
कैमरे का आविष्कार और तकनीक का विकास, जो हमें तस्वीरें खींचने में सक्षम बनाता है, हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. सेल्फी लेने से लेकर युद्धों और प्रदर्शनों की तस्‍वीरें लेने तक, विश्व फोटोग्राफी दिवस तस्वीरें लेने की कला को सेलिब्रेट करने का मौका देता है. यह दिन वन्यजीव फोटोग्राफी के प्रति उत्साही, फोटो जर्नलिस्ट और फैशन फोटोग्राफर और यहां तक ​​कि शौकिया फोटोग्राफरों द्वारा बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है. वे विचारों को साझा करने और इस दिन के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक साथ एक मंच पर आते हैं.