कोरोना वायरस संकट पर WHO प्रमुख ने कहा- भारत के हृदय विदारक हालात

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टैड्रोस ऐडरेनॉम ग़ैबरेयेसस ने संवाददाताओं से कहा कि भारत की स्थिति हृदय विदारक है

कोरोना वायरस संकट पर WHO प्रमुख ने कहा- भारत के हृदय विदारक हालात

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टैड्रोस ऐडरेनॉम ग़ैबरेयेसस (फाइल फोटो).

जिनेवा (स्विटजरलैंड):

India Coronavirus: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टैड्रोस ऐडरेनॉम ग़ैबरेयेसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने सोमवार को भारत में कोविड-19 (COVID-19) के मामलों और मौतों की रिकॉर्ड-ब्रेकिंग लहर को लेकर चिंता जताई. उन्होंने कहा कि संगठन संकट को दूर करने में मदद कर रहा है. टैड्रोस ऐडरेनॉम ग़ैबरेयेसस ने संवाददाताओं से कहा कि "भारत में स्थिति हृदय विदारक है." 

उनकी टिप्पणी भारत में भयावह कोरोनो वायरस लहर को लेकर आई है, जब देश के अस्पताल और श्मशानघाट पूरी क्षमता से काम कर रहे हैं.

हाल के दिनों में संक्रमण में वृद्धि से मरीजों के परिवारों को ऑक्सीजन की आपूर्ति और अस्पतालों में बिस्तर के लिए सोशल मीडिया पर गुहार लगाते देखा जा रहा है. राजधानी नई दिल्ली एक सप्ताह के लॉकडाउन का विस्तार करने के लिए मजबूर हुई है.

टेड्रोस ने कहा कि "डब्ल्यूएचओ वह सब कुछ कर रहा है जो हम कर सकते हैं. महत्वपूर्ण उपकरण और आपूर्ति की जा रही है." उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी अन्य चीजों में "हजारों ऑक्सीजन कॉन्सट्रेटर, प्री फेब्रिकेटेड मोबाइल फील्ड ऑस्पिटल और प्रयोगशाला की आपूर्ति कर रही है." 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


WHO ने यह भी कहा कि इसने पोलियो और टीबी सहित विभिन्न कार्यक्रमों के 2,600 से अधिक विशेषज्ञों को भारतीय स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ काम करने के लिए और महामारी से लड़ने में मदद करने के लिए भेजा है.