"हमने युद्ध शुरू नहीं किया लेकिन खत्‍म करेंगे" : इजरायल के PM नेतन्‍याहू की हमास को चेतावनी

नेतन्याहू ने कहा, "हमास समझ जाएगा कि हम पर हमला करके उन्होंने ऐतिहासिक गलती की है. हम ऐसी कीमत वसूलेंगे जो उन्हें और इजरायल के अन्य दुश्मनों को आने वाले दशकों तक याद रहेगी." 

तेल अवीव :

इजरायल (Israel)  के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने मंगलवार को हमास को कड़ी चेतावनी दी और कहा कि  "हालांकि इजरायल ने इस युद्ध को शुरू नहीं किया है", लेकिन "इसे खत्म करेगा". हमास के खिलाफ जवाबी कार्रवाई के तहत, इजरायल ने 3 लाख रिजर्व सैनिकों का बुलाया है. टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, 1973 के योम किप्पुर युद्ध के बाद यह सबसे बड़ी लामबंदी है, जब इजरायल ने 4 लाख रिजर्व सैनिकों को बुलाया था. 

नेतन्याहू ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा, "इजरायल युद्ध में है. हम यह युद्ध नहीं चाहते थे. इसे सबसे क्रूर और बर्बर तरीके से हम पर थोपा गया, हालांकि इजराइल ने इस युद्ध को शुरू नहीं किया, लेकिन इजराइल इसे खत्म करेगा." 

शनिवार सुबह अचानक हुए हमास के हमले में अब तक 2,300 से अधिक इजरायली घायल हुए हैं और और 700 से अधिक लोग मारे गए हैं. 

पीएम नेतन्याहू ने हमास पर हमला बोलते हुए कहा कि उन्हें इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी और इसे लंबे समय तक याद रखा जाएगा. 

नेतन्याहू ने कहा, "हमास समझ जाएगा कि हम पर हमला करके उन्होंने ऐतिहासिक गलती की है. हम ऐसी कीमत वसूलेंगे जो उन्हें और इजरायल के अन्य दुश्मनों को आने वाले दशकों तक याद रहेगी." 

उन्होंने बंधक बनाए गए लोगों की दुर्दशा पर कहा, "हमास ने निर्दोष इजरायलियों के खिलाफ जो क्रूर हमले किए, वे चौंकाने वाले हैं. परिवारों को उनके घरों में मारना, एक उत्सव में सैकड़ों युवाओं की हत्या करना, और कई महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों का अपहरण करना, यहां तक ​​कि होलोकॉस्‍ट में बचे लोगों का भी. हमास के आतंकवादियों ने बच्चों को बांधा, जलाया और मार डाला. वे बर्बर हैं."

हमास को आईएसआईएस करार देते हुए उन्होंने "सभ्यता की ताकतों" से हमास के खिलाफ एकजुट होने और उसे हराने का आह्वान किया. 

नेतन्याहू ने कहा, "हमास आईएसआईएस है. और जिस तरह सभ्यता की ताकतें आईएसआईएस को हराने के लिए एकजुट हुईं, सभ्यता की ताकतों को हमास को हराने में इजरायल का समर्थन करना चाहिए."

उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और विश्व के अन्य नेताओं को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद भी दिया. 

नेतन्याहू ने कहा, "हमास से लड़ते हुए, इजरायल न केवल अपने लोगों के लिए लड़ रहा है. बल्कि यह हर उस देश के लिए लड़ रहा है जो बर्बरता के खिलाफ खड़ा है. इजरायल यह युद्ध जीतेगा और जब इजरायल जीतेगा तो पूरी सभ्य दुनिया जीतेगी." 

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सोमवार को प्रतिज्ञा की कि इजरायली सेना "पहले कभी नहीं" जैसी ताकत के साथ हमास के खिलाफ हमले कर रही है. 

हमास ने कहा कि अगर इजराइल ने गाजा में लोगों को निशाना बनाया तो नागरिक बंधकों को बिना किसी चेतावनी के मार डाला जाएगा और हत्याओं का प्रसारण किया जाएगा. सीएनएन के अनुसार, समूह का दावा है कि उसने इजरायली सेना के अधिकारियों सहित 100 से अधिक लोगों को बंधक बना रखा है. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* गाजा पर नहीं रुके हमले तो हर बंधक को देखनी पड़ेगी मौत : एयर स्ट्राइक्स पर इजरायल को हमास की धमकी
* Explainer: हमास ने कैसे अपनी स्पेशल यूनिट्स के साथ इजरायल पर किया हमला
* "सुनिश्चित करेंगे, यह दोबारा कभी न हो...", हमास हमले पर NDTV से बोले इज़रायल के पूर्व PM यायर लैपिड