विज्ञापन
This Article is From Sep 17, 2013

‘वाशिंगटन नेवी यार्ड’ में गोलीबारी में बंदूकधारी समेत 13 लोगों की मौत

‘वाशिंगटन नेवी यार्ड’ में गोलीबारी में बंदूकधारी समेत 13 लोगों की मौत
हमलावर की फोटो
वाशिंगटन: व्हाइट हाउस से कुछ ही दूरी पर स्थित उच्च सुरक्षा वाले ‘वाशिंगटन नेवी यार्ड’ में हुई गोलीबारी में एक बंदूकधारी समेत कम से कम 13 लोग मारे गए। पुलिस घटना के सिलसिले में एक अन्य संदिग्ध की तलाश कर रही है।

बंदूकधारी के अंधाधुंध गोलीबारी करने के कारण मारे गए 12 लोगों में एक भारतीय अमेरिकी विष्णु पंडित भी शामिल है।

वॉशिंगटन डीसी के मेयर विन्सेन्ट ग्रे ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, अब तक हमलावर समेत कुल 13 लोग मारे गए। उन्होंने कहा, हमें अब तक घटना के उद्देश्यों का पता नहीं चला है। हम घटना के उद्देश्यों का पता करने की कोशिश जारी रखेंगे, लेकिन वर्तमान में इसके पीछे आतंकवाद के तार जुड़े होने के संदेह की कोई वजह नजर नहीं आ रही हालांकि हमने इसे खारिज भी नहीं किया है।

पुलिस ने गोलीबारी के दौरान मारे गए एक हमलावर की पहचान टेक्सॉस के फोर्ट वर्थ निवासी 34 वर्षीय सैन्य अनुबंधकर्ता एरोन एलेक्सिस के रूप में की है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि एलेक्सिस किसी और के पहचान पत्र का इस्तेमाल कर इमारत में घुसा था।

अब तक यह पता नहीं चल पाया था कि हमलावर ने क्यों यह गोलीबारी की, क्या वह अकेला था या उसके साथ और लोग थे, अगर वह अकेला नहीं था तो उसके साथ कितने लोग थे। शुरू में पुलिस ने कहा था कि वह दो और संदिग्धों की तलाश कर रही है।

ग्रे ने कहा, इससे पहले आज हमने दो और संदिग्धों के होने की संभावना व्यक्त की थी।। इनमें से एक की संभावना खारिज कर दी गई है। उस व्यक्ति की पहचान कर ली गई है और वह संदिग्ध नहीं है।

घटना के बाद ऐहतियात के तौर पर सोमवार को सीनेट की इमारत कई घंटे बंद रखी गई। शाम को इसे आंशिक रूप से खोला गया। ग्रे ने कहा कि घटना को लेकर एक और व्यक्ति की तलाश है।

उन्होंने कहा, अभी भी एक व्यक्ति है, जिसकी पहचान पहले कर ली गई थी। वीडियो में करीब 50 साल की उम्र का और करीब 5 फुट 10 इंच लंबा एक अफ्रीकी-अमेरिकी व्यक्ति दिखा है, जिसने जैतूनी रंग की वर्दी पहन रखी थी। हम उसकी तलाश कर रहे हैं ताकि पता किया जा सके कि घटना में उसकी कोई भूमिका थी या नहीं। एफबीआई के अधिकारी वालेरी पार्लेव ने लोगों से संदिग्ध हमलावर से जुड़ी किसी भी तरह सूचना देने के लिए कहा है। वहीं राष्ट्रपति बराक ओबामा और रक्षा मंत्री चक हेगल घटना को लेकर जांच और आगे के घटनाक्रमों पर करीबी नजर रख रहे हैं। ओबामा को सोमवार को पूरे दिन इस घटना को लेकर सूचनाएं दी जाती रहीं।

उन्होंने कहा, हम घटना की गहन जांच करेंगे जैसा हमने पूर्व में इस तरह की दूसरी घटनाओं को लेकर भी किया है, जो हुआ वह बहुत दु:ख की बात है और हम इस तरह की घटनाओं को रोकने की हरसंभव कोशिश करेंगे। वहीं रक्षा मंत्री चक हेगल ने कहा कि यह एक दुखद दिन है। उन्होंने कहा, मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं इस दहला देने वाली हिंसक घटना के पीड़ितों, उनके परिवारों और सभी प्रभावितों के साथ हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com