ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री के लिए वोटिंग में हुई देरी, बैलेट हैकिंग के खतरे की चेतावनी: रिपोर्ट

द टेलीग्राफ ने मंगलवार को अपनी खबर में कहा कि ब्रिटेन के कंजरवेटिव पार्टी (conservative party) के सदस्यों द्वारा अगला प्रधानमंत्री (Prime minister) चुनने के लिए मतदान में देरी हुई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि शत्रुतापूर्ण राज्य से कोई विशेष खतरा नहीं था.

ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री के लिए वोटिंग में हुई देरी, बैलेट हैकिंग के खतरे की चेतावनी: रिपोर्ट

नई दिल्ली:

ब्रिटेन (Britain) में जासूसी एजेंसी जीसीएचक्यू ने चेतावनी दी है कि इस प्रधानमंत्री चुनाव में साइबर हैकर (cyber hacker) लोगों के मतपत्रों को बदल सकते हैं. द टेलीग्राफ ने मंगलवार को अपनी खबर में कहा कि ब्रिटेन के कंजर्वेटिव पार्टी (conservative party) के सदस्यों द्वारा अगला प्रधानमंत्री चुनने के लिए मतदान में देरी हुई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि लगभग 160,000 पार्टी सदस्यों को पोस्टल बैलेट भी जारी किए गए हैं, जिन्हें अब चेतावनी दी गई है कि वे 11 अगस्त तक पहुंच सकते हैं. द टेलीग्राफ ने बताया कि मतपत्र पहले सोमवार से भेजे जाने थे.

रॉयटर्सकी खबर के अनुसार पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक और विदेश सचिव लिज़ ट्रस अगले ब्रिटिश प्रधानमंत्री के पद के लिएनेतृत्व प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं. कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों के बीच जनमत सर्वेक्षणों में ट्रस सबसे आगे हैं, जो यह तय करेगा कि सप्ताह के मतदान के बाद 5 सितंबर को अगला प्रधानमंत्री कौन बनेगा.

बता दें कि सरकारी संचार मुख्यालय (जीसीएचक्यू) ब्रिटेन के लिए खतरों की पहचान करने और उन्हें रोकने के लिए दुनिया भर से सूचनाएं एकत्र करता है. राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा केंद्र (NCSC) के एक प्रवक्ता, जो GCHQ का एक हिस्सा हैं, ने कहा कि उसने कंजर्वेटिव पार्टी को इसके बारे में चेतावनी दी है. एनसीएससी के एक प्रवक्ता ने रॉयटर्स को बताया, "यूके की लोकतांत्रिक और चुनावी प्रक्रियाओं की रक्षा करना एनसीएससी की प्राथमिकता है और हम साइबर सुरक्षा मार्गदर्शन और समर्थन प्रदान करने के लिए सभी संसदीय राजनीतिक दलों, स्थानीय अधिकारियों और सांसदों के साथ मिलकर काम करते हैं."

ये भी पढ़ें: 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ताइवान पहुंचीं अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी, हुआ भव्य स्वागत