विज्ञापन
This Article is From Jan 15, 2013

पाक नागरिकों को वीजा सुविधा पर भारत ने फिलहाल लगाई रोक

नई दिल्ली: भारत और पाकिस्तान के बीच वीजा समझौते के कार्यान्वयन पर फिलहाल रोक लगा दी गई है। भारत ने नियंत्रण रेखा पर बढ़ते तनाव के बीच पाकिस्तान के वरिष्ठ नागरिकों को आगमन पर वीजा देने की सुविधा के अमल पर यह रोक लगाई है।

सरकारी सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तानी नागरिकों को दी जा रही इस सुविधा पर कई एजेंसियों द्वारा स्पष्टीकरण मांगे जाने के बाद यह फैसला किया गया है। हालांकि कहा जा रहा है कि नियंत्रण रेखा पर दो भारतीय सैनिकों की हत्या के बाद लगातार जारी तनाव के कारण ऐसा किया गया है।

समझौते पर गृह मंत्री सुशील कुमार शिन्दे और पाकिस्तान के गृह मंत्री रहमान मलिक ने दिसंबर 2012 में ही दस्तखत किए थे।

पाकिस्तान के 65 साल से अधिक उम्र के नागरिकों को आगमन पर वीजा की सुविधा मंगलवार से अटारी समेकित चेक पोस्ट पर शुरू की जानी थी। भारत और पाकिस्तान के बीच नया वीजा समझौता सितंबर 2012 में हुआ था।

शिन्दे ने अपने मंत्रालय की मासिक प्रगति रिपोर्ट पेश करते हुए कहा था कि समझौते का कार्यान्वयन होगा लेकिन स्पष्ट है कि सरकार में इस बारे में पुनर्विचार किया गया और फिलहाल इस पर रोक लगाई गई।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि गृह और विदेश मंत्रालय को अभी भी दस्तावेजों की उस सूची को अंतिम रूप देना है, जिसकी सीमा पर आगमन पर वीजा के लिए आवश्यकता होगी।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com