Viral Video : अंतरिक्ष यात्री ने दिखाया Space में कसरत कैसे होती है, महिलाओं के लिए दिया खास संदेश...

अंतरिक्ष यात्री (Astronaut) ने अंतराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) में मौजूद कसरत (Exercise) की खास मशीन के बारे में बताया जो अंतरिक्ष में मांसपेशियां मजबूत बनाने के काम आती है.

Viral Video : अंतरिक्ष यात्री ने दिखाया Space में कसरत कैसे होती है, महिलाओं के लिए दिया खास संदेश...

महिला अंतरिक्ष यात्री ने शेयर किया एक खास वीडियो

एक महिला अंतरिक्ष यात्री (Astronaut) ने अंतराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) से एक बेहद शानदार वीडियो (Video) शेयर किया है. यह वीडियो सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल (Viral) हो रहा है.  इसमें दिखाया गया है कि अंतरिक्ष में गुरुत्वाकर्षण के बिना अंतरिक्षयात्री कैसे वजन उठाते हैं और कसरत करते हैं. इटैलियन यूरोपियन स्पेस एजेंसी की समांथा क्रिसटोफोरेट्टी (Samantha Cristoforetti) ने ट्विटर पर यह शानदार वीडियो बुधवार को शेयर किया. इस 73 सेकेंड की क्लिप में समांथा ने बताया है कि वजन उठाने की कसरत क्यों ज़रूरी है. 

उन्होंने अपना ट्वीट शेयर करते हुए कहा, "उस जगह जहां वजन महसूस नहीं होता, मैं वजन उठा रही हैं. अंतरिक्ष और धरती पर वजन उठाने की कसरत हमें हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत रखने में मदद करती है. इस लिए उठाइए, धकेलिए और मजबूत हड्डियां बनाइए. " 

इस वीडियो में समांथा क्रिसटोफोरेट्टी  अंतराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन में मौजूद एडवांस्ड रिसिस्टिव एक्सर्साइज़ डिवाइस के बारे में बता रही हैं जो अंतरिक्ष में मांसपेशियां मजबूत बनाने के काम आती है. द पोस्ट के अनुसार, इस वीडियो को एक स्पेस मिशन के दौरान कैप्चर किया गया.  

आगे उन्होंने कहा, "हम हर दिन कुछ स्क्वाट, डग लिफ्ट करते हैं और कई प्रेसिंग और लिफ्टिंग कसरत करते हैं."  वह कहती हैं महिलाओं को खास तौर से मीनोपॉज़ के बाद कमजोर हड्डियों की समस्या होती है, और मैं सारी उम्र एक्टिव रहना चाहती हूं, इस कारण मैं हर दिन वजन उठाने और अपनी हड्डियां मजबूत बनाने पर ध्यान देती हूं." 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस वीडियो को केवल एक ही दिन में 32,000 से अधिक बार देखा गया और इसे ट्विटर पर हजारों लाइक मिले हैं.