Video: अमेरिकी Navy ने किया युद्धपोत पर बड़े धमाके का ट्रायल, समुद्र में आय़ा बड़ा भूकंप

यूएसएस गेरार्ड फोर्ड (USS Gerald R. Ford) के निकट एक बड़ा धमाका कर मेटल की ताकत को परखा. अमेरिकी नौसेना ऐसे कई धमाकों के जरिये उन्नत एयरक्राफ्ट करियर (advanced aircraft carrier) की ताकत को परखेगी

Video: अमेरिकी Navy ने किया युद्धपोत पर बड़े धमाके का ट्रायल, समुद्र में आय़ा बड़ा भूकंप

US Navy Video: धमाके के बाद युद्धपोत की मरम्मत और पुनरुद्धार का काम किया जाएगा

मियामी (अमेरिका):

अमेरिकी नौसेना (US Navy) ऐसा शक्तिशाली विमानवाहक पोत तैयार करने में जुटी है, जो बड़े से बड़े धमाके को भी सह लेगा. यूएस नेवी ने युद्धपोत की बाहरी धातु की परत की क्षमता परखने के लिए मेगा ब्लॉस्ट का ट्रायल (Warship's Metal Test) शुक्रवार को किया. धमाका इतना तेज  था कि समुद्र में 3.9 तीव्रता का भूकंप आय़ा और सैकड़ों फीट ऊंचे लहरें उठीं. 
इस तरह के पहले टेस्ट को फुल शिप शॉक ट्रायल (Full Ship Shock Trials)  नाम दिया गया है. अमेरिकी नौसेना ने अपने एयरक्राफ्ट करियर यूएसएस गेराल्ड आर. फोर्ड (USS Gerald R. Ford) के निकट एक बड़ा धमाका कर मेटल की ताकत को परखा. 

अमेरिकी नौसेना ऐसे कई धमाकों के जरिये उन्नत एयरक्राफ्ट करियर (advanced aircraft carrier) की ताकत को परखेगी, ताकि यह देखा जा सके कि विमानवाहक पोत समुद्री जंग के लिए कितना तैयार है. यह अभ्यास ऐसे वक्त हो रहा है, जब अमेरिका और चीन की नौसेनाएं तेजी से अपने विस्तार में जुटी हैं. इस जबरदस्त धमाके की तस्वीरों और वीडियो फुटेज में साफ दिख रहा है कि समुद्र में विशालकाय लहरें उठीं. अमेरिकी मीडिया में कहा गया है कि बिग ब्लास्ट ट्रायल में 40 हजार पाउंड का विस्फोट किया गया. अमेरिकी जूलॉजिकल सर्वे  US Geological Survey) का कहना है कि फ्लोरिडा तट के निकट इस धमाके से अटलांटिक महासागर (Atlantic Ocean Florida coast) में 3.9 तीव्रता का भूकंप आय़ा.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com