विज्ञापन
Story ProgressBack

Video: जूलियन असांजे ऑस्ट्रेलिया लौटे, अपनी पत्नी को बाहों में कसकर जकड़ लिया

अमेरिकी अभियोजकों के साथ जूलियन असांजे की लंबी लड़ाई अप्रत्याशित रूप से खत्म हो गई, एक जज ने साजिश के एक मामले में उनकी दोषी याचिका स्वीकार कर ली.

Read Time: 4 mins
Video: जूलियन असांजे ऑस्ट्रेलिया लौटे, अपनी पत्नी को बाहों में कसकर जकड़ लिया
जूलियन असांजे कैद से स्वतंत्र होने के बाद कैनबरा पहुंचे.
कैनबरा:

विकीलीक्स (WikiLeaks) के संस्थापक जूलियन असांजे (Julian Assange) बुधवार को ऑस्ट्रेलिया लौट आए. अब वे स्वतंत्र हैं. उन्होंने स्वीकार किया कि उन्होंने एक सौदे में अमेरिकी डिफेंस से जुड़े रहस्यों का खुलासा किया था, जिसके कारण उन्हें लंदन में जेल की कोठरी में रहना पड़ा. असांजे एक निजी जेट से कैनबरा में ठंडी शाम को उतरे. 

यह उस अंतरराष्ट्रीय ड्रामा का अंतिम चरण था, जिसमें असांजे ब्रिटेन की उच्च सुरक्षा वाली बेलमार्श जेल में पांच साल बिताने के बाद अमेरिका के प्रशांत द्वीप क्षेत्र के एक न्यायालय में ले जाया गया और अंत में वे अपने घर पहुंचे.

विमान से बाहर आते हुए अपने सफेद बालों को पीछे की ओर झटकते हुए ऑस्ट्रेलियाई जूलियन असांजे ने मुट्ठी उठाई. उन्होंने टरमैक पर कदम बढ़ाते हुए अपनी पत्नी स्टेला को गले लगा लिया और उसे जमीन से ऊपर उठा लिया. फिर उन्होंने पिता को गले लगाया.

दर्जनों टेलीविजन पत्रकार, फोटोग्राफर और रिपोर्टर हवाई अड्डे की बाड़ के पार से झांककर असांजे को देख रहे थे. असांजे ने गहरे रंग का सूट, सफ़ेद शर्ट और भूरे रंग की टाई पहन रखी थी.

विकीलीक्स ने एक्स पर कहा कि वह बुधवार को रात 9:15 बजे (1115 GMT) ऑस्ट्रेलिया की राजधानी में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करेगा. हालांकि उसने यह नहीं बताया कि प्रेस कॉन्फ्रेंस में असांजे मौजूद रहेंगे या नहीं.

असांजे के पिता जॉन शिप्टन ने कहा, "वह अपनी पत्नी स्टेला और अपने दो बच्चों के साथ अच्छा समय बिता पाएंगे, समुद्र तट पर चल पाएंगे और सर्दियों में अपने पैरों में रेत की प्यारी ठंडक महसूस कर पाएंगे."

लंबी लड़ाई समाप्त
अमेरिकी अभियोजकों के साथ असांजे की लंबी लड़ाई उत्तरी मारियाना द्वीप समूह में अप्रत्याशित रूप से समाप्त हो गई. वहां एक जज ने राष्ट्रीय रक्षा सूचना प्राप्त करने और उसे प्रसारित करने की साजिश के एक मामले में उनकी दोषी याचिका स्वीकार कर ली.

उत्तरी मारियाना द्वीप समूह की राजधानी साइपन स्थित एक अमेरिकी संघीय अदालत ने बुधवार को विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को तत्काल रिहा करने का आदेश दिया. उन्होंने जासूसी अधिनियम के उल्लंघन के एक मामले में अपना अपराध स्वीकार कर लिया.

जेल में बिताए गए 62 महीने सजा के रूप में स्वीकार्य 
जज रमोना मंगलोना ने कहा कि वह एक 'स्वतंत्र व्यक्ति' के रूप में अदालत से बाहर निकलेंगे. जज ने कहा कि पहले ही ब्रिटेन की एक जेल में उनके द्वारा बिताए गए 62 महीने को उनकी सजा के रूप में स्वीकार करना उचित है. जज मंगलोना ने कहा, "आप इस न्यायालय से एक स्वतंत्र व्यक्ति के रूप में बाहर निकल सकेंगे."

इससे पहले, असांजे ने अमेरिकी न्याय विभाग के साथ एक समझौते के तहत अदालत में दोष स्वीकार कर लिया, ताकि आगे की सजा से बचा जा सके और वर्षों से चली आ रही कानूनी लड़ाई समाप्त हो सके.

विकीलीक्स के संस्थापक ब्रिटेन की जेल से रिहा होने के बाद बुधवार सुबह प्रशांत महासागर में स्थित अमेरिकी क्षेत्र के उत्तरी मारियाना द्वीप पर पहुंचे, जहां उन्होंने पांच साल से अधिक समय बिताया था.

अमेरिका में ऑस्ट्रेलिया के राजदूत और पूर्व प्रधानमंत्री केविन रुड और ब्रिटेन में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त स्टीफन स्मिथ भी कोर्ट में मौजूद थे. असांजे रिहाई का आदेश मिलने के बाद ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा पहुंचे.

(इनपुट आईएएनएस से भी)

यह भी पढ़ें -

विकिलीक्स के जूलियन असांजे ब्रिटेन की जेल से रिहा, जानें अमेरिका से हुई क्‍या डील

तब जेल में की थी शादी, अब रिहा हुए असांजे की वह 'दुल्हन' कहां हैं!

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस देश में H5N1 वायरस का एक भी केस नहीं, फिर भी सभी नागरिकों को लगेगी एंटी बर्ड फ्लू वैक्सीन
Video: जूलियन असांजे ऑस्ट्रेलिया लौटे, अपनी पत्नी को बाहों में कसकर जकड़ लिया
Explainer :  22 लोगों की मौत के बाद केन्या ने टैक्स बढ़ोतरी पर यू-टर्न लिया, जानें पूरा मामला
Next Article
Explainer : 22 लोगों की मौत के बाद केन्या ने टैक्स बढ़ोतरी पर यू-टर्न लिया, जानें पूरा मामला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;