विज्ञापन
Story ProgressBack

Video : उड़ान भरने के साथ ही विमान के इंजन से निकलने लगीं आग की लपटें

टोरंटो से पेरिस जा रहे एक विमान से उड़ान भरते ही आग की लपटें निकलने लगी. आनन-फानन में विमान को वापस एयरपोर्ट पर उतारा गया.

Read Time: 3 mins
Video : उड़ान भरने के साथ ही विमान के इंजन से निकलने लगीं आग की लपटें
नई दिल्ली:

टोरंटो पियर्सन इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Toronto Pearson International Airport) से उड़ान भरने वाले एक यात्री विमान में कुछ ही मिनट के बाद आग लग गई. एयर कनाडा का यह विमान पेरिस जा रहा था. विमान में 389 यात्री और चालक दल के 13 सदस्‍य सवार थे. चालक दल ने तुरंत ही "PAN-PAN" घोषित किया. अंतराष्‍ट्रीय स्‍तर पर यह तात्‍कालिक मानक संकट संकेत है. बाद में विमान वापस एयरपोर्ट पर लौट आया और इस दौरान कोई भी चोटिल या हताहत नहीं हुआ. 

बोइंग 777 विमान ने शुक्रवार को 12:17 बजे (टोरंटो के समय) पर प्रस्थान शुरू किया. उड़ान भरने के तुरंत बाद 12:39 बजे (टोरंटो के समयानुसार) जब उड़ान अभी रनवे पर दौड़ ही रहा था कि एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने विमान के दाहिने इंजन से आग की लपटें उठती देखी और तुरंत चालक दल को सतर्क किया गया. जमीन पर मौजूद लोगों ने इंजन से आग निकलते देखकर इस घटना को अपने कैमरों में कैद कर लिया.  

यह घटना उन दुर्घटनाओं की लंबी सूची में शामिल हो गई है, जो पिछले कई महीनों में बोइंग विमानों में रिपोर्ट की गई है.  

अंतरिक्ष यात्री क्रिस हैडफील्ड ने विमान के इंजन में उड़ान के दौरान आग लगने का एक वीडियो साझा किया और लिखा, "पायलटों और उनके हवाई ट्रैफिक कंट्रोलरों द्वारा शानदार काम, टेकऑफ पर बैकफायरिंग इंजन से निपटना. भारी विमान ईंधन से भरा, बादलों की गड़गड़ाहट, बार-बार कंप्रेसर बंद, सक्षम, पेशेवर - बहुत अच्छा!"

जमीन से 1000 फुट ऊपर था विमान 

उन्होंने यूट्यूब पर 'यू कैन सी एटीसी' द्वारा पोस्ट एक वीडियो भी साझा किया, जिसमें एटीसी के साथ पायलट की बातचीत  की रिकॉर्डिंग भी शामिल थी. वीडियो के मुताबिक, जब एयर कनाडा के पायलटों को धुएं और आग के बारे में अलर्ट किया गया तो फ्लाइट जमीन से 1,000 फीट ऊपर थी. वीडियो में उड़ान पथ से पता चलता है कि विमान 3,000 फीट की ऊंचाई पर स्थिर होने से पहले ऊपर उठना जारी रखता है. इसके बाद पायलटों ने चतुराई से यान को घुमाया और 2,800 फीट की ऊंचाई पर बिजली और बारिश के बीच टोरंटो लौट आए.

एटीसी ने संकटग्रस्त विमान को रनवे 23 पर उतारने की मंजूरी दी थी. साथ ही सहायता के लिए अग्निशमन वाहनों को तैयार रखा गया था. 

एयर कनाडा ने जारी किया बयान 

एयर कनाडा ने एक्स पर एक बयान जारी कर कहा कि खराब कंप्रेसर के कारण आग लगी. उन्‍होंने कहा कि 5 जून को विमान AC872 टोरंटो से पेरिस उड़ान के कुछ ही देर बाद इंजन में कंप्रेसर की समस्‍या के कारण वापस लौट आया.

एयरलाइन ने कहा, "यात्रियों को उसी शाम बाद में दूसरे विमान में बिठाया गया."

ये भी पढ़ें :

* VIDEO: हवा में 'मौत का एयर शो', टकरा गए विमान, पायलट की गई जान
* फ्लाइट टर्बुलेंस के दौरान अंदर इस तरह मची थी चीख पुकार, सिंगापुर एयरलाइंस के प्लेन का नजारा देखकर दहल जाएगा दिल
* पाकिस्तानी तानाशाह जिया उल हक की भी प्लेन क्रैश में हुई थी मौत, क्या आम का शौक पड़ा महंगा?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फ़िनलैंड दुनिया का सबसे अधिक ख़ुश देश क्यों है?
Video : उड़ान भरने के साथ ही विमान के इंजन से निकलने लगीं आग की लपटें
मोहम्मद मुइज्जू के दौरे से भारत-मालदीव संबंधों में सुधार की उम्मीद
Next Article
मोहम्मद मुइज्जू के दौरे से भारत-मालदीव संबंधों में सुधार की उम्मीद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;