अल कायदा ने कथित तौर पर मारे गए अपने प्रमुख अल-जवाहिरी का वीडियो जारी किया

अल कायदा ने अब तक अपने उत्तराधिकारी का नाम नहीं बताया है, लेकिन मिस्र के एक रहस्यमय, कम महत्वपूर्ण पूर्व विशेष बल अधिकारी सैफ अल-अदेल को विशेषज्ञों द्वारा शीर्ष दावेदार के रूप में देखा जाता है.

अल कायदा ने कथित तौर पर मारे गए अपने प्रमुख अल-जवाहिरी का वीडियो जारी किया

अल कायदा ने कथित तौर पर मारे गए अपने प्रमुख अल-जवाहिरी का वीडियो जारी किया.

काहिरा:

रायटर्स के अनुसार, अल कायदा ने 35 मिनट की एक रिकॉर्डिंग जारी कर दावा किया है कि रिकॉर्डिंग में आवाज़ अयमान अल-ज़वाहिरी की है. अयमान अल-ज़वाहिरी के बारे में माना जाता है कि वह अगस्त 2022 में अमेरिकी हमले में मारा गया था.

रिकॉर्डिंग के दिन के बारे में पता नहीं लग पाया है. कहा जाता है कि ज़वाहिरी अफगानिस्तान में अमेरिकी हमले में मारा गया था. 2011 में इसके संस्थापक ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद से आतंकवादी समूह के लिए यह सबसे बड़ा झटका था.अमेरिकी प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जवाहिरी वर्षों से छिपा हुआ था और उसका पता लगाने और उसे मारने का ऑपरेशन खुफिया एजेंसियों की "सावधानीपूर्वक, धैर्यपूर्वक और लगातार काम का परिणाम था.

अल कायदा ने अब तक अपने उत्तराधिकारी का नाम नहीं बताया है, लेकिन मिस्र के एक रहस्यमय, कम महत्वपूर्ण पूर्व विशेष बल अधिकारी सैफ अल-अदेल को विशेषज्ञों द्वारा शीर्ष दावेदार के रूप में देखा जाता है. सैफ अल कायदा का एक उच्च पदस्थ सदस्य है. इसकी गिरफ्तारी की सूचना देने पर संयुक्त राज्य अमेरिका $10 मिलियन तक का इनाम देने की पेशकश कर रहा है.

यह भी पढ़ें-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

'ताकत' दिखाने दिल्ली पहुंचे राहुल गांधी, 23 km का सफर तय कर पहुंचेंगे लाल किला; इन रूट्स पर जाने से बचें
Chanda Kochhar Arrest: लोन फ्रॉड केस में ICICI की पूर्व CEO चंदा कोचर और दीपक कोचर को CBI ने किया गिरफ्तार
"कोरोना की दहशत से चीन छोड़ रहे लोग, संक्रमितों को नहीं मिल रहा उचित इलाज": शंघाई के अस्पताल में कार्यरत डॉ. संजीव चौबे