विज्ञापन
This Article is From Aug 24, 2013

सीरिया में केमिकल हथियारों का इस्तेमाल बड़ी चिंता का विषय : ओबामा

दमिश्क: संयुक्त राष्ट्र का एक शीर्ष अधिकारी सीरिया की यात्रा पर आ रहा है। संयुक्त राष्ट्र का कोई अधिकारी ऐसे समय में सीरिया की यात्रा पर आ रहा है, जब केमिकल हमले की जांच की विपक्ष की मांग जोर पकड़ रही है, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए थे।

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि रसायनिक हथियारों का इस्तेमाल बड़ी चिंता का विषय है, वहीं रूस ने अपने सहयोगी देश सीरिया के खिलाफ बल प्रयोग के आह्वान पर निशाना साधा है। अमेरिकी रक्षामंत्री चक हेगेल ने संकेत दिया है कि पेंटागन ने सीरिया के खिलाफ संभावित सैन्य कार्रवाई से पहले बलों की तैनाती की है। वहीं ओबामा ने सतर्कता बरतने को कहा है।

हेगेल ने मलेशिया जाते हुए अपने विमान में संवाददाताओं से कहा कि यदि ओबामा सीरिया के खिलाफ सैन्य हमले के विकल्प चुनते हैं, तो अमेरिकी कमांडरों ने कई विकल्पों की तैयारी की है। हेगेल ने कहा, रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी है कि वह सभी तरह की कार्रवाइयों के लिए विकल्प राष्ट्रपति को मुहैया कराए। इसमें उन विभिन्न विकल्पों के लिए हमारे बलों की तैनाती शामिल है। राष्ट्रपति उनमें से किसी भी विकल्प का चुनाव कर सकते हैं।

हेगेल ने यद्यपि अमेरिकी पोतों, विमानों या सैनिकों की स्थिति की विस्तृत जानकारी मुहैया कराने से इनकार कर दिया। जबकि समझा जाता है कि ओबामा प्रशासन सीरिया की असद बलों के खिलाफ क्रूज मिसाइल हमला करने पर विचार कर रहा है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने सीरिया पर दबाव बढ़ाते हुए घोषणा की कि उप महासचिव एंजेला काने सीरिया जा रही हैं। बान के प्रवक्ता ने कहा कि काने को आज सीरिया पहुंचना है। प्रवक्ता ने कहा कि बान की मून रसायनिक हमलों की गहन, निष्पक्ष और त्वरित जांच कराने को प्रतिबद्ध हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com