"चीन युद्ध की तैयारी कर रहा है...": 'ट्रंप की पूर्व सहयोगी निक्की हेली का बड़ा दावा

निक्की ने आरोप लगाया कि चीन ने अमेरिका (China- America) की विनिर्माण संबंधी नौकरियां छीनी हैं. उन्होंने कहा कि‘उसने हमारे कारोबारी रहस्यों को जान लिया. अब यह दवाओं से लेकर उन्नत प्रौद्योगिकी तक महत्वपूर्ण उद्योगों पर नियंत्रण कर रहा है.

रिपब्लिकन उम्मीदवार निक्की हेली ने चीन को लेकर बड़ा दावा

अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने की दावेदार और भारतीय-अमेरिकी नेता निक्की हेली ने चीन को अमेरिका (China US) और दुनिया के ‘अस्तित्व के लिए खतरा' बताया और दावा किया है कि बीजिंग ‘युद्ध की तैयारी कर रहा'है. निक्की हेली ने न्यू हैम्पशायर के प्राइमरी चुनाव के लिए अर्थव्यवस्था पर अहम नीतिगत भाषण देते हुए कहा कि चीन ने आधी सदी अमेरिका को हराने की साजिश रचने में बिताई है और कुछ मामलों में चीन की सेना अमेरिकी सैन्य बलों के बराबर पहुंच चुकी है.

ये भी पढे़ं-कनाडा के प्रधानमंत्री के ताजा आरोप से और गहराया भारत के साथ कूटनीतिक विवाद, 10 बातें

'चीन हमारे अस्तित्व के लिए खतरा'

उनके इस भाषण से दो दिन पहले ही रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने की दावेदारी में उनके प्रतिद्वंद्वी और भारतीय-अमेरिकी नेता विवेक रामास्वामी ने ओहायो में चीन संबंधी विदेश नीति पर भाषण दिया था. हेली और रामास्वामी दोनों अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बाद रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के लोकप्रिय दावेदार बनकर उभरे हैं. हेली ने कहा कि ‘ताकत और गौरव हमारे राष्ट्रीय अस्तित्व के लिए आवश्यक हैं, खासकर कम्युनिस्ट चीन के समक्ष. चीन अस्तित्व के लिए खतरा है. उसने हमें हराने की साजिश रचने में आधी सदी बिताई है.'

'चीन हमारे रहस्यों को जान गया'

निक्की ने आरोप लगाया कि चीन ने अमेरिका की विनिर्माण संबंधी नौकरियां छीनी हैं. उन्होंने कहा कि‘उसने हमारे कारोबारी रहस्यों को जान लिया. अब यह दवाओं से लेकर उन्नत प्रौद्योगिकी तक महत्वपूर्ण उद्योगों पर नियंत्रण कर रहा है. चीन रिकॉर्ड समय में आर्थिक रूप से पिछड़े देश से पृथ्वी की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है.' हेली ने कहा, ‘उसकी पहले स्थान पर पहुंचने की मंशा है और कम्युनिस्ट पार्टी के इरादे साफ है. वे एक बड़ी और अत्याधुनिक सेवाओं से लैस सेना का निर्माण कर रहे हैं, जो अमेरिका को डराने, एशिया और अन्य स्थानों पर अपना प्रभुत्व कायम करने में सक्षम हो'.

'चीन क्यूबा में बना रहा जासूसी अड्डा'

उन्होंने कहा कि‘चीन की सेना कुछ मामलों में पहले से ही अमेरिकी सशस्त्र बलों के बराबर है.वे अन्य क्षेत्रों में हमें मात दे रहे हैं. चीन के नेता इतने आश्वस्त हैं कि वे हमारे हवाई क्षेत्र में जासूसी गुब्बारे भेज रहे हैं और हमारे तटों के ठीक पास क्यूबा में एक जासूसी अड्डा बना रहे हैं.'निक्की ने कहा कि‘किसी गलतफहमी में न रहें. कम्युनिस्ट पार्टी युद्ध की तैयारी कर रही है और चीन के नेता जीतने का इरादा रखते हैं.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढे़ं-"हफ्तों पहले ही साझा कर दिए गए थे निज्जर की हत्या के सबूत": भारत के साथ तनाव पर ट्रूडो



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)