विज्ञापन
This Article is From Aug 28, 2013

सीरिया पर हमले की ‘तैयारी’, असद शासन के तेवर भी कड़े

दमिश्क: दमिश्क के निकट कथित रासायनिक हमले के बाद अमेरिका और उसके सहयोगियों द्वारा सीरिया के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करने की ‘तैयारी’ के बीच सीरियाई शासन ने कहा है कि वह अपने देश की रक्षा करने के लिए हर संभव कदम उठाएगा।

सीरिया पर हमले की आशंका के मद्देनजर पश्चिमी देशों के शेयर बाजार में गिरावट देखी गई।

सीरिया के प्रमुख सहयोगी रूस ने आगाह किया है कि बशर-अल-असद शासन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई के भयावह परिणाम होंगे।

सीरिया के विदेशमंत्री वालिद अल मोअल्लम ने पश्चिमी देशों की ओर से हमला किए जाने की आशंका के मद्देनजर आज कहा कि उनका देश अपनी रक्षा के लिए ‘सभी उपलब्ध माध्यमों’ का इस्तेमाल करेगा।

मोअल्लम ने कहा, हमारे पास दो विकल्प हैं। हम समर्पण कर दें या फिर सभी उपलब्ध माध्यमों का इस्तेमाल कर अपनी रक्षा करें। दूसरा विकल्प सबसे बेहतर है। हम अपनी रक्षा करेंगे। उन्होंने इस आरोप को भी सिरे से खारिज कर दिया कि कथित रसायनिक हमले के पीछे सीरिया की सरकार थी। मुअल्लिम ने अमेरिका को चुनौती दी कि वह इस बारे में सबूत पेश करे।

सीरियाई विदेशमंत्री अमेरिका और सहयोगी देशों की ओर से हमले की आशंका के मद्देनजर बोल रहे थे। ब्रुनेई पहुंचे अमेरिकी रक्षा मंत्री चक हेगेल ने कहा कि उनकी सेना ओबामा का आह्वान होने पर कार्रवाई करने को तैयार है।

अमेरिकी समाचार पत्र ‘वाशिंगटन पोस्ट’ ने वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के हवाले से खबर दी है कि राष्ट्रपति बराक ओबामा सीरिया में सीमित सैन्य हमले को लेकर विचार-विमर्श कर रहे हैं। अखबार का कहना है कि यह हमला दो दिन से ज्यादा का नहीं होगा और इसमें मिसाइलों अथवा बमवर्षक विमानों का इस्तेमाल किया जाएगा।

सीरिया में कथित रासायनिक हमले की जांच के लिए संयुक्त राष्ट्र का एक दल वहां पहुंचा है। अखबार की खबर में कहा गया है कि अमेरिका और उसके सहयोगी हमले के लिए इस दल के सीरिया से रवाना होने का इंतजार कर रहे हैं।

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी ने राष्ट्रपति बशर अल असद पर इस कथित रासायनिक हमले पर पर्दा डालने का आरोप लगाते हुए कहा है कि वाशिंगटन इस बारे में अधिक सबूत पेश करेगा कि हमले के बीच कौन था।

उधर, संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता फरहान हक ने संवाददाताओं से कहा, स्वीडिश विशेषज्ञ आके सेल्सस्ट्रोम के नेतृत्व में सीरिया पहुंचा दल महत्वपूर्ण साक्ष्य एकत्र कर चुका है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com