विज्ञापन
This Article is From Dec 12, 2019

भारत की ताकत धर्मनिरपेक्ष लोकतंत्र, अल्पसंख्यक समुदाय के अधिकारों की रक्षा करना : अमेरिकी सांसद

भारत में विवादित नागरिकता संशोधन विधेयक के लोकसभा और राज्यसभा में पारित होने के बाद भारतीय मेल के अमेरिकी डेमोक्रेटिक सांसद ने जम्मू-कश्मीर की मौजूदा स्थिति और नागरिकता संशोधन विधेयक पर चिंता जाहिर की है.

भारत की ताकत धर्मनिरपेक्ष लोकतंत्र, अल्पसंख्यक समुदाय के अधिकारों की रक्षा करना : अमेरिकी सांसद
नागरिकता संशोधन बिल को संसद की मंजूरी मिल चुकी है.
वाशिंगटन:

भारत में विवादित नागरिकता संशोधन विधेयक के लोकसभा और राज्यसभा में पारित होने के बाद भारतीय मेल के अमेरिकी डेमोक्रेटिक सांसद ने जम्मू-कश्मीर की मौजूदा स्थिति और नागरिकता संशोधन विधेयक पर चिंता जाहिर की है. उन्होंने कहा है  कि भारत की ताकत एक धर्मनिरपेक्ष लोकतंत्र है, जिसका प्रमुख पहलू अल्पसंख्यक समुदायों के अधिकारों की रक्षा करना है. शीर्ष सीनेटर एमी बेरा ने कहा, ‘‘ भारत की ताकत धर्मनिरपेक्ष लोकतंत्र है और धर्मनिरपेक्ष लोकतंत्र होने का मतलब है अल्पसंख्यकों के अधिैैकारों की रक्षा करना. महात्मा गांधी और पंडित जवाहर लाल नेहरू का भी यही नजरिया था.'' बेरा ने कहा कि भारत की ताकत धर्मनिरपेक्ष लोकतंत्र है.साथ ही उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की ताकत अल्पसंख्यक समूह के अधिकारों की रक्षा करना है.

CAB पर 'हेडमास्टर' का बायकॉट, क्या महाराष्ट्र के गठबंधन पर पड़ेगा असर?

एमी बेरा ने कहा कि हाल ही के कुछ हफ्तों, कुछ महीनों में भारत और अमेरिका ने कश्मीर जैसे मुद्दों पर ही अपना समय लगाया है.उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे लगता है कि कुछ ऐसे कदम हैं जो सही दिशा में आगे बढ़े.''गौरतलब है कि भारत सरकार ने पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटाकर उसे एक केन्द्र शासित प्रदेश बनाने की घोषणा की थी.पाकिस्तान ने इस पर कड़ा विरोध जाहिर करते हुए, द्विपक्षीय संबंधों को कमतर कर भारतीय दूत को निष्कासित कर दिया था. वहीं भारत लगातार यह कहता रहा है कि यह स्पष्ट रूप से उसका आंतरिक मामला है.

VIDEO: नागरिकता संशोधन बिल पर सदन में छिड़ा धर्मयुद्ध

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com