डोनाल्ड ट्रंप मेरिट आधारित इमिग्रेशन सिस्टम स्थापित करने की दिशा में काम कर रहे हैं: व्हाइट हाउस

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मेरिट पर आधारित इमिग्रेशन सिस्टम बनाने की तैयारी कर रहे हैं. व्हाइट हाउस द्वारा एक बयान जारी करके यह जानकारी दी गई.

डोनाल्ड ट्रंप मेरिट आधारित इमिग्रेशन सिस्टम स्थापित करने की दिशा में काम कर रहे हैं: व्हाइट हाउस

व्हाइट हाउस द्वारा यह बयान डोनाल्ड ट्रंप के न्यूज चैनल को दिए गए इंटरव्यू के बाद आया है

नई दिल्ली:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) मेरिट पर आधारित इमिग्रेशन सिस्टम (Merit-Based US Immigration System) बनाने की तैयारी कर रहे हैं. व्हाइट हाउस द्वारा एक बयान जारी करके यह जानकारी दी गई. यह बयान डोनाल्ड ट्रंप के न्यूज चैनल को दिए गए इंटरव्यू के बाद आया है, जहां ट्रंप (Donald trump) ने मेरिट पर आधारित इमिग्रेशन सिस्टम बनाने की बात कही थी. डोनाल्ड ट्रंप ने इंटरव्यू के दौरान कहा था कि ‘डेफर्ड एक्शन फॉर चाइल्डहुड अराइवल्स' (DACA) कार्यक्रम के प्राप्तकर्ताओं को नागरिकता देने की रुपरेखा शामिल होगी. एक सवाल के जवाब में अमेरिका के राष्ट्रपति ने कि DACA पर उनकी कार्रवाई इमिग्रेशन पर एक बहुत बड़े विधेयक का हिस्सा बनने जा रही है.

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि यह एक बहुत बड़ा बिल है और बहुत अच्छा बिल है. खास बात ये है कि यह मेरिट आधारित होगा और इसमें DACA भी शामिल होगा. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि लोगों को इसके बारे में जानने के बाद खुशी होगी.बता दें कि DACA एक प्रकार की प्रशासनिक छूट है. इसके तहत उन योग्य प्रवासियों की प्रत्यर्पण से सुरक्षा होती है जो जब अमेरिका आए थे तब बच्चे थे.  


डोनाल्ड ट्रंप के इस कदम की आहट से ही अमेरिका में राजनीतिक घमासान शुरू हो गया है. सीनेटर टेड क्रूज़ ने इस कदम को एक गलती करार दिया है. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हमारे पास नागरिकता का एक रास्ता होगा और नए बिल में DACA के पहलुओं को रखा जाएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Video: 31 दिसंबर 2020 तक H1-B वीजा पर पाबंदी जारी