विज्ञापन
This Article is From Mar 10, 2018

डोनाल्ड ट्रंप और तानाशाह किम जोंग उन के बीच होगी बातचीत, मगर शर्त है कि...

अमेरिका ने शनिवार को कहा कि उत्तर कोरिया की ओर से ठोस कार्रवाई के बाद ही राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति किम जोंग के बीच बातचीत होगी.

डोनाल्ड ट्रंप और तानाशाह किम जोंग उन के बीच होगी बातचीत, मगर शर्त है कि...
किम जोंग उन और डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)
वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग भले ही मुलाकात करने वाले हैं, मगर अमेरिका की उससे पहले कुछ शर्तें भी हैं. अमेरिका ने शनिवार को कहा कि उत्तर कोरिया की ओर से ठोस कार्रवाई के बाद ही राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति किम जोंग के बीच बातचीत होगी. बता दें कि शुक्रवार को ट्रंप ने कहा था कि वह मई तक किम जोंग उन से बातचीत के लिए तैयार हैं. हालांकि, महीने के अलावा बैठक के लिए समय और तारीख तय नहीं है.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा, ‘उत्तर कोरिया की ओर से किये गए वादे के तहत ठोस कार्रवाई के बिना यह वार्ता नहीं होगी.’ उत्तर कोरियाई घटनाक्रम से अवगत कराने के लिए ट्रंप ने कल रात से लेकर आज सुबह तक अपने चीनी समकक्ष शी चिनफिंग सहित दुनिया के विभिन्न नेताओं से फोन पर बातचीत की.

युद्ध की धमकियों के बाद मई में उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन से मिलेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

व्हाइट हाउस ने कहा कि दोनों नेताओं ने अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच वार्ता की संभावनाओं का स्वागत किया और प्योंगयांग की ओर से ठोस कदम उठाने जाने तक दबाव बनाए रखने और पाबंदी को लेकर प्रतिबद्धता प्रकट की.

उधर, एएफपी की खबर के मुताबिक फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने अमेरिका और उत्तर कोरिया के नेताओं के बीच ऐतिहासिक बातचीत की संभावना को लेकर ट्रंप से बातचीत की और उनसे ‘ठोस वार्ता’ की अपील की.

मैंक्रों के कार्यालय ने बताया, ‘अंतरराष्ट्रीय समुदाय को कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियार से मुक्त बनाने की दिशा में उत्तर कोरिया के साथ ठोस सख्त वार्ता के लिए एकजुटता दिखानी चाहिए.’ 

VIDEO: दावोस में NDTV के लिए रुके ट्रंप, सवाल सुना लेकिन जवाब नहीं दिया (इनपुट भाषा से)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com